logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा समाजवादी अभिनव स्कूलों में एक अप्रैल से शुरू होगा दाखिला : कक्षा छह से नौ तक मिलेगा प्रवेश, कक्षा नौ में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा समाजवादी अभिनव स्कूलों में एक अप्रैल से शुरू होगा दाखिला : कक्षा छह से नौ तक मिलेगा प्रवेश, कक्षा नौ में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा

🌑 राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत एक अप्रैल से शुरू होगा दाखिला
🌑 समाजवादी अभिनव स्कूलों में दाखिले शुरू करने के आदेश
🌑 कक्षा छह से नौ तक मिलेगा प्रवेश, कक्षा नौ में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा
🌑 कक्षा छह व अन्य कक्षाओं में आवेदन फार्म जारी करना- फरवरी द्वितीय सप्ताह से मार्च प्रथम सप्ताह
🌑  कक्षा छह व अन्य कक्षाओं में पंजीकरण की अंतिम तिथि-मार्च का द्वितीय सप्ताह
🌑 चयन की कार्यवाही का परीक्षण एवं अंतिम रूप दिया जाना-मार्च का तृतीय सप्ताह
🌑  कक्षा छह के लिए सूची की घोषणा एवं प्रवेश-मार्च के चतुर्थ सप्ताह
🌑  कक्षा सात व ऊपर की कक्षाओं के लिए चयनित स्टूडेंट्स की सूची व प्रवेश-अप्रैल के प्रथम व दूसरे सप्ताह के बाद

लखनऊ । राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत एक अप्रैल से शुरू होने वाले समाजवादी अभिनव विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस वर्ष कक्षा छह से नौ तक दाखिले लिए जाएंगे। आवेदन फार्म मार्च के प्रथम सप्ताह तक जारी किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही विज्ञापन जारी किया जाएगा जिसमें दाखिले की समय सारिणी तय होगी। दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि मार्च के द्वितीय सप्ताह रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमर नाथ वर्मा ने जिला विद्यालय निरीक्षकों व संयुक्त शिक्षा निदेशकों को निर्देश भेज दिए हैं।ग्रामीण क्षेत्र की छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश में 191 मॉडल स्कूलों की स्थापना की गई है। राज्य सरकार ने इन मॉडल स्कूलों में से प्रत्येक मंडल में से एक-एक (कुल 18) मॉडल विद्यालयों को समाजवादी अभिनव विद्यालय योजना के नाम से चलाने का निर्णय लिया है। राजधानी में मोहनलालगंज के समाजवादी अभिनव विद्यालय करौरा सहित सभी 18 अन्य स्कूलों को नए शैक्षिक सत्र से संचालित किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड से संचालित होने वाले इन स्कूलों में पंजीकरण फार्म निशुल्क दिया जाएगा। सभी पंजीकरण फार्म को दस्तावेजों के साथ निर्धारित तिथि के अंदर विद्यालय के कार्यालय में जमा करना होगा।

प्रथम आगत प्रथम पावत पर दाखिला समाजवादी अभिनव विद्यालयों में पहले वर्ष में कक्षा छह से नौ तक दो-दो सेक्शन संचालित किए जाएंगे। अगले वर्ष इसमें कक्षा 10 की भी पढ़ाई होगी। यहां कक्षा छह से आठ तक किसी भी तरह की प्रवेश परीक्षा नहीं ली जाएगी। साथ ही कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। प्रवेश ‘प्रथम आगत प्रथम पावत’ के आधार पर दिया जाएगा। कक्षा छह से आठ तक प्रति सेक्शन अधिकतम 35 छात्र रखे जाएंगे।

कक्षा नौ में प्रवेश परीक्षा के इंट्रेस टेस्ट होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य स्तर से मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। उसके बाद यह मॉडल प्रवेश पत्र जिलों को भेजा जाएगा। जनपद स्तर पर प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र फरवरी के अंतिम सप्ताह तक तैयार किया जाएगा। मार्च के पहले सप्ताह में दाखिले के लिए डीआईओएस की ओर से विज्ञापन जारी किया जाएगा। प्रवेश परीक्षाा मार्च के तृतीय सप्ताह में होगी। जबकि कॉपियों का मूल्यांकन चौथे सप्ताह में होगा।पर्चियां निकालने के लिए समिति का गठनप्रत्येक अभिनव विद्यालय ड्रॉ के पर्यवेक्षण के लिए एक समिति का गठन करेगा।

यह ड्रा ऐसे मामलों को निपटाने के लिए होगा जब ऐसी स्थिति उत्पन्न होगी कि वर्ग विशेष के सभी अभ्यर्थियों को उपलब्ध सीटों पर समायोजित न किया जा सके। समिति में प्रधानाचार्य संयोजक, प्रिंसिपल द्वारा नामित शिक्षक को सदस्य, दो अभिभावक (एक महिला) सदस्य तथा डीआईओएस द्वारा नामित एक सदस्य होंगे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा समाजवादी अभिनव स्कूलों में एक अप्रैल से शुरू होगा दाखिला : कक्षा छह से नौ तक मिलेगा प्रवेश, कक्षा नौ में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/02/blog-post_90.html

    ReplyDelete