logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्राथमिक विद्यालयों में 72825 शिक्षकों के चयन में नियुक्ति की मांग कर रहे 12091 अभ्यर्थियों का 10 दिन से है अनशन जारी

प्राथमिक विद्यालयों में 72825 शिक्षकों के चयन में नियुक्ति की मांग कर रहे 12091 अभ्यर्थियों का 10 दिन से है अनशन जारी

अनशन कर रहे अभ्यर्थियों के साथ एक अभिभावक भी, चौबीस घंटे में नियुक्ति पत्र न मिलने पर नैनी जेल तक पदयात्र की चेतावनी : अनशनकारी अभ्यर्थियों की हालत और बिगड़ी 


राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति पाने के लिए अभ्यर्थियों का अनशन रविवार होने के बावजूद शिक्षा निदेशालय पर जारी रहा। इस बीच अस्पताल में भर्ती कराए गए अभ्यर्थियों की हालत और गंभीर होती जा रही है। इनमें तीन अभ्यर्थी हैं जबकि एक अभिभावक हैं। अनशनकारी छात्रों से मिलने अब तक शिक्षा विभाग का कोई अधिकारी नहीं पहुंचा है। अभ्यर्थियों का कहना है कि काउंसिलिंग का आदेश न मिलने तक अनशन जारी रहेगा। 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 12091 अभ्यर्थियों को 72825 शिक्षक भर्ती में नियुक्तियां दी जानी हैं। अभ्यर्थियों का आरोप है कि विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। इसके लिए वे बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के सामने कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। इसमें क्रमिक अनशन के साथ ही बेमियादी अनशन भी शामिल हैं। शनिवार को अनशनकारी अभ्यर्थियों विनय कुमार, भानु प्रताप प्रजापति, मनोज मौर्या और वीरेंद्र कुमार की हालत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनकी हालत रविवार को और बिगड़ गई। भान प्रताप एक अभ्यर्थी के अभिभावक हैं। इससे पहले शनिवार को पुलिस ने अनशनकारियों से निदेशालय छोड़ने का निर्देश दिया, लेकिन अभ्यर्थी वहीं डटे हुए हैं। इनका कहना है कि अफसर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की अवमानना कर रहे हैं। 

सात दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर उनको नियुक्ति देने का आदेश हुआ था, लेकिन जिस तरह से दस फरवरी को काउंसिलिंग कराई गई उससे अधिकांश चयनित युवा कटऑफ गिरने का अब तक इंतजार कर रहे हैं। अनशन के दसवें दिन रविवार को हुई सभा में संयोजक आरके पांडेय ने आरोप लगाया कि प्रदेश के सभी जिलों से चयनित शिक्षक धरने में शामिल होने के लिए आ रहे हैं लेकिन उन्हें प्रशासन गेट के भीतर नहीं घुसने दे रहा है। अनशनकारियों ने चेतावनी दी कि यदि चौबीस घंटे के भीतर नियुक्ति पत्र नहीं बांटा गया तो अभ्यर्थी मौन जुलूस निकालकर नैनी जेल तक की पदयात्र करेंगे।

अस्पताल में भी अनशन: इलाहाबाद में शिक्षा निदेशालय पर समायोजन की मांग को लेकर अनशनरत टीईटी अभ्यार्थियों में एक मनोज मौर्य को हालत बिगड़ने पर तेज बहादुर सप्रू (बेली) अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन यहां भी उसका जुनून जस का तस है। अस्पताल के बिस्तर और उसके आसपास की तस्वीर यही बताती है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 प्राथमिक विद्यालयों में 72825 शिक्षकों के चयन में नियुक्ति की मांग कर रहे 12091 अभ्यर्थियों का 10 दिन से है अनशन जारी
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/02/72825-12091-10.html

    ReplyDelete