logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपी के बेसिक स्कूलों में हर 15 तारिख को मनेगा राष्ट्र प्रेम दिवस : शासन का आदेश तिरगां फहराने के बाद बच्चों को सुनाएं प्रेरक कहानियां

यूपी के बेसिक स्कूलों में हर 15 तारिख को मनेगा राष्ट्र प्रेम दिवस : शासन का आदेश तिरगां फहराने के बाद बच्चों को सुनाएं प्रेरक कहानियां

बच्चों को सुनाई जाएंगी महापुरूषों की प्रेरक कहानियां
देश के विश्वविद्यालयों में जहां राष्ट्र विरोधी नारे विवाद का विषय बने हुए हैं, वहीं राज्य सरकार ने बेसिक स्कूलों में हर महीने की 15 तारीख को ‘राष्ट्र प्रेम दिवस’ मनाने का फैसला किया है।

उस दिन स्कूल भवन पर तिरंगा फहराए जाने के बाद बच्चों को महापुरुषों की प्रेरक कहानियां सुनाई जाएंगी। इस बाबत सभी जिलाधिकारियों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

विद्यार्थियों में बचपन से ही राष्ट्र भक्ति की भावना भरने के लिए यूपी में नया प्रयोग किया जा रहा है। चूंकि 15 अगस्त को देश आजाद हुआ था, इसलिए बेसिक स्कूलों में हर महीने की 15 तारीख राष्ट्र प्रेम दिवस के रूप में मनाई जाएगी। प्रार्थना के बाद छात्रों से राष्ट्र भक्ति के नारे लगवाए जाएंगे।

राष्ट्र के प्रति प्रेम बढ़ाने और छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें महापुरुषों की जीवनियों से भी रूबरू कराया जाएगा।
शिक्षक व प्रधानाध्यापक करेंगे खास तैयारी
इसके लिए शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों को विशेष तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। यही नहीं, हर महीने राष्ट्र प्रेम दिवस के मौके पर हर बच्चों को हाथ धोने का महत्व भी समझाया जाएगा। इसके लिए स्कूल की दीवारों पर स्वच्छता संदेश लिखवाने को कहा गया है।

प्रत्येक सोमवार को अभिभावकों से संपर्क करेंगे शिक्षक
शासन की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्रत्येक सोमवार को स्वास्थ्य दिवस और अभिभावक संपर्क दिवस का आयोजन किया जाएगा।

बच्चों को स्वास्थ्य के बारे में विशेष जानकारियां दी जाएंगी। साथ ही अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर उनके बच्चे के बारे में चर्चा की जाएगी।

जिन अभिभावकों से संपर्क किया जाएगा, उनके सुझाव विवरण पंजिका में लिखे जाएंगे। इन निर्देशों को लागू करने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारी और प्रधानाध्यापकों को दी गई है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 यूपी के बेसिक स्कूलों में हर 15 तारिख को मनेगा राष्ट्र प्रेम दिवस : शासन का आदेश तिरगां फहराने के बाद बच्चों को सुनाएं प्रेरक कहानियां
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/02/15_22.html

    ReplyDelete