logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बच्चों को एग्जाम में पहली बार स्कूल से ही मिलेंगे कॉपी और परचे : कक्षा एक से आठवीं तक की परीक्षाएं 14 से 21 मार्च तक, प्राइमरी में 10, जूनियर में 20 रुपये प्रति छात्र बजट

बच्चों को एग्जाम में पहली बार स्कूल से ही मिलेंगे कॉपी और परचे : कक्षा एक से आठवीं तक की परीक्षाएं 14 से 21 मार्च तक, प्राइमरी में 10, जूनियर में 20 रुपये प्रति छात्र बजट

लखनऊ। सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को एग्जाम में पहली बार स्कूल से ही कॉपी और परचे मिलेंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बजट जारी कर दिया है और जिलों को भेज दिया गया है। कक्षा एक से आठ तक परीक्षाएं 14 से 21 मार्च तक होंगीं। स्कूलों को एक घंटे पहले ही पर्चे भेजे जाएंगे।

सरकारी स्कूलों में अब तक परीक्षाएं तो होती थीं लेकिन कॉपी और पेपर के लिए बजट नहीं होता था। यही वजह है कि परीक्षाओं के नाम पर महज औपचारिकता निभाई जाती थी। ज्यादातर स्कूल परीक्षा ही नहीं कराते थे। कुछ जगह स्कूल के शिक्षक अपने चंदे से पेपर छपवा लेते थे या ब्लैक बोर्ड पर सवाल लिखकर परीक्षाएं करवा लेते थे। कॉपी बच्चे घर से लेकर आते थे। अब पहली बार प्रदेश सरकार ने इसके लिए बजट जारी किया है।

प्राइमरी में 10, जूनियर में 20 रुपये प्रति छात्र बजट

परीक्षाओं के लिए सभी जिलों को बजट भेज दिया गया है। कक्षा दो से पांच तक के लिए प्रति छात्र 10 रुपये का बजट तय किया गया है। इसमें से 2.5 रुपये प्रति छात्र परचों के लिए बीएसए को दिए जाएंगे। उन्हें परचों की व्यवस्था करवानी है। वहीं कक्षा छह से आठ तक के लिए प्रति छात्र 20 रुपये का बजट तय किया गया है। इसमें से पांच रुपये प्रति छात्र परचों के लिए बीएसए को दिए जाएंगे। कॉपियों के लिए कक्षा दो से पांच तक 7.5 रुपए प्रति छात्र दिए जाएंगे। वहीं कक्षा छह से आठ तक 15 रुपये प्रति छात्र दिए जाएंगे। कॉपियों की धनराशि स्कूल प्रबंधन समिति के खाते में जाएगी। स्कूल स्तर पर ही कॉपियों की व्यवस्था करनी होगी।

डायट से मिलेंगे पर्चे

परचे छपवाकर हर जिले की डायट में रखे जाएंगे। यहां से 12 तारीख के बाद बीआरसी और उसके बाद एनपीआरसी को पहुंचाया जाएगा। एनपीआरसी से एक घंटा पहले स्कूलों को परचे पहुंचाए जाएंगे। परीक्षाओं के संबंध में सभी जिलों को बीएसए, एबीएसए सहित सभी अधिकारियों को शासनादेश की कॉपी भेज दी गई है। सभी बीएसए ने बीआरसी, एनपीआरसी और प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

क्लास के हिसाब से परीक्षा पैटर्न

कक्षा                               पैटर्न
1                  मौखिक
2-3             50% मौखिक, 50% लिखित
4-5             30% मौखिक, 70% लिखित
6-8             लिखित

Post a Comment

0 Comments