logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

स्कूलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग : शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए बनेगी टास्कफोर्स

स्कूलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंगशिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए बनेगी टास्कफोर्स

🌑क्लिक कर पढ़ें - राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के पावन पर्व पर बेसिक शिक्षा मंत्री महोदय का सन्देश जारी : प्रचार-प्रसार के सम्बन्ध में भी किये गए आदेश/निर्देश जारी ।

राज्य मुख्यालय : बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने कहा है कि स्कूलों की मॉनिटरिंग के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। वहीं बच्चों के विकास के लिए खेलकूद पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यह उस संदेश के अंश हैं जो बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने 26 जनवरी के लिए जारी किया है। इस संदेश को 26 जनवरी को स्कूलों में पढ़ा जाएगा। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग में हो रही शिक्षक भर्ती से लेकर मिड डे मील में दूध बांटने तक का जिक्र है। श्री हसन ने कहा है कि स्कूल के विद्यार्थियों को बर्तन व स्कूल बैग बांटने के लिए भी व्यवस्था भी की जा रही है। राज्य से लेकर स्कूल स्तर तक पर टॉस्क फोर्स गठित की गई है ताकि शिक्षा व्यवस्था में सुधार हो सके।

🌑 क्लिक कर पढ़ें - गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2016 के पावन पर्व पर शिक्षा निदेशक (बेसिक) का सन्देश एवं प्रचार प्रसार हेतु तत्सम्बन्धी दिशा निर्देश जारी ।

वहीं बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने अपने संदेश में कहा है कि यूपी ने बुनियादी शिक्षा के स्तर पर जेण्डर गैप को खत्म करने में सफलता पाई है क्योंकि अब छात्र व छात्रओं का नामांकन समान हो गया है। लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता बड़ी चुनौती है क्योंकि विद्यार्थियों की स्कूलों में उपस्थिति संतोषजनक नहीं है। कई विभागीय कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं लेकिन इनसे कोई खास उपलब्धि हासिल नहीं हो रही है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों और अभिभावकों का आह्वान किया है कि वे मिल कर सामूहिक प्रयास से शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में अपना योगदान दे।

Post a Comment

0 Comments