logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पी एफ पर 9 फीसदी ब्याज संभव

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) मौजूदा वित्त वर्ष 2015-16 में अपने सदस्यों के लिए ब्याज दर बढ़ा सकता है। इस साल के लिए 9 फीसद ब्याज दर तय की जा सकती है। पिछले दो वित्त वर्षों के दौरान उसने अपने पांच करोड़ से ज्यादा सदस्यों को 8.75 फीसद ब्याज दिया था।

ईपीएफओ के ट्रस्टी और भारतीय मजदूर संघ के सचिव पी. जे. बनासुरे के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान ईपीएफओ की आय में बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले अनुमान के अनुसार उसे 34,844.42 करोड़ रुपये की आय होने की संभावना थी।

ईपीएफओ की फाइनेंस, ऑडिट एंड इन्वेस्टमेंट कमेटी (एफएआइसी) ने इस सप्ताह के शुरू में हुई बैठक में चालू वित्त वर्ष के लिए 8.95 फीसद ब्याज देने की सिफारिश की थी।

बनासुरे जो एफएआइसी के भी सदस्य हैं, ने कहा कि अगर ईपीएफओ 8.95 फीसद ब्याज देता है तो पिछले सितंबर में अनुमानित आय के आधार पर उसके पास 91 करोड़ का सरप्लस बचेगा। एफएआइसी इस महीने दुबारा बैठक करके ईपीएफओ की आय का अनुमान लगाएगा।

इसमें ईपीएफओ की अनुमानित आय बढ़ाई जा सकती है। सितंबर के आय अनुमान के अनुसार अगर सदस्यों को 9 फीसदी ब्याज दिया जाता है तो उसे 100 करोड़ रुपये की कमी पड़ सकती है।

उन्होंने कहा कि ताजा अनुमान के अनुसार हमें 100 करोड़ रुपये ज्यादा आय हासिल होगी। एफएआइसी आय के ताजा अनुमान के बाद सदस्यों को 9 फीसद ब्याज देने की सिफारिश कर सकती है। इस सिफारिश के बाद ईपीएफओ का केंद्रीय ट्रस्टी बोर्ड मंजूरी देगा। इसके बाद वित्त मंत्रालय इस पर अंतिम मुहर लगाएगा।

हालांकि वित्त मंत्रालय की ओर से संकेत मिल रहे हैं कि वह सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) जैसी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज में कमी किए जाने के बाद वित्त मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है

Post a Comment

0 Comments