logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

15 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी साल भर बाद भी भर्ती से दूर : हाईकोर्ट ने 25 जनवरी को भर्ती पर स्थगनादेश जारी कर दिया

15 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी साल भर बाद भी भर्ती से दूर : हाईकोर्ट ने 25 जनवरी को भर्ती पर स्थगनादेश जारी कर दिया

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया नौ दिसंबर 2014 से चल रही है। जनवरी 2015 से आवेदन लेने का सिलसिला इस तरह शुरू हुआ कि वह चार मर्तबा बीते 15 जनवरी 2016 तक चला। चौथी बार आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी होने पर परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया था कि एक फरवरी को नए दावेदारों की काउंसिलिंग कराकर पांच फरवरी को सभी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांट दिया जाए। इसी बीच महेंद्र प्रताप सिंह व सात अन्य बनाम उप्र राज्य व अन्य के याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने 25 जनवरी को भर्ती पर स्थगनादेश जारी कर दिया। न्यायालय के आदेश का अनुपालन करते हुए परिषद ने भर्ती प्रक्रिया अग्रिम आदेशों तक के लिए रोक दिया है।

यहां क्लिक कर आदेश देखें - 15000 सहायक अध्यापकों का नियुक्ति परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति पत्र जारी करने की प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगित करने के सम्बन्ध में आदेश/निर्देश जारी ।

शिक्षकों की भर्ती का शासनादेश जारी होने के बाद पहली बार बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, उर्दू बीटीसी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों, दूसरी बार में केवल डीएड यानी विशेष शिक्षा वाले अभ्यर्थियों से और तीसरी बार हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में विशिष्ट बीटीसी 2004, 2007 एवं 2008 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिया को आवेदन करने का मौका दिया गया। चौथी बार हाईकोर्ट के निर्देश पर सबके लिए वेबसाइट खोली गई। इस भर्ती प्रक्रिया में लगातार अभ्यर्थियों की तादाद बढ़ती जा रही है, लेकिन सीटें ज्यों की त्यों हैं, जबकि अभ्यर्थी यह भी मांग कर रहे हैं कि जिस तरह से अलग-अलग अभ्यर्थियों के लिए वेबसाइट खोली गई ।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 15 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी साल भर बाद भी भर्ती से दूर : हाईकोर्ट ने 25 जनवरी को भर्ती पर स्थगनादेश जारी कर दिया
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/01/15-25.html

    ReplyDelete