logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

फिर अटकी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती : न्यायालय ने आवेदन प्रक्रिया को 15 जनवरी तक बढ़ाने पर किया स्टे एक को काउंसिलिंग व पांच फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटना स्थगित

फिर अटकी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती : न्यायालय ने आवेदन प्रक्रिया को 15 जनवरी तक बढ़ाने पर किया स्टे एक को काउंसिलिंग व पांच फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटना स्थगित

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों के लिए 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया फिर अटक गई है। एक फरवरी को होने वाली काउंसिलिंग एवं पांच फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटने पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने रोक लगा दी है। अब इस भर्ती के संबंध में बाद में निर्देश जारी होंगे।

यहां क्लिक कर देखें - 15000 सहायक अध्यापकों का नियुक्ति परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति पत्र जारी करने की प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगित करने के सम्बन्ध में आदेश/निर्देश जारी ।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। चौथी बार बीते 15 जनवरी तक आवेदन लेने के बाद परिषद के सचिव सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया था कि एक फरवरी को नए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराकर पांच फरवरी को सभी चयनित दावेदारों को नियुक्ति पत्र बांट दिया जाए। इसी बीच महेंद्र प्रताप सिंह व सात अन्य बनाम उप्र राज्य व अन्य की याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने 25 जनवरी को भर्ती पर स्थगनादेश जारी कर दिया। यह याचिका आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी तक बढ़ाए जाने के खिलाफ की गई थी। न्यायालय के आदेश का अनुपालन करते हुए परिषद ने भर्ती प्रक्रिया अग्रिम आदेशों तक के लिए रोक दिया है। यह निर्देश सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेज दिया गया है।

चौथी बार लिये गए आवेदन

बेसिक शिक्षा परिषद में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती का नौ दिसंबर 2014 को शासनादेश जारी हुआ था। इसके बाद तीन बार आवेदन लिए गए। पहली बार बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, उर्दू बीटीसी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों, दूसरी बार में केवल डीएड यानी विशेष शिक्षा वाले अभ्यर्थियों से और तीसरी बार हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में विशिष्ट बीटीसी 2004, 2007 एवं 2008 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिया गया। चौथी बार फिर हाईकोर्ट के निर्देश पर सभी के लिए वेबसाइट 15 जनवरी तक खोली गई।

अभ्यर्थियों की न बदलें मेरिट

आदर्श शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उप्र ने 15 हजार शिक्षक भर्ती में पूर्व में विज्ञापित पदों के आधार पर मेरिट में चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट अन्य अभ्यर्थियों को शामिल करने के बाद न बदलने का अनुरोध किया है। एसोसिएशन ने अल्टीमेटम दिया है कि यदि मेरिट में बदलाव किया गया तो हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे।

प्राथमिक विद्यालयों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती पर रोक


इलाहाबाद (ब्यूरो)। प्राथमिक विद्यालयों में 15 हजार सहायक अध्यापक भर्ती का इंतजार कर रहे बीटीसी पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति पत्र जारी करने की दिशा में बाधा खड़ी हो गई है। फार्म भरने से लेकर पांच बार वेबसाइट खोलकर अलग-अलग अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका देने के बाद अब सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने एक फरवरी से होने वाली शिक्षक भर्ती काउंसलिंग स्थगित करने के साथ पांच फरवरी से नियुक्ति पत्र देने की सूचना को अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दिया है। सचिव की ओर से यह आदेश 25 जनवरी को हाईकोर्ट की ओर से 15 जनवरी से तक आवेदन लेने के शासनादेश के खिलाफ स्थगन पारित होने के बाद लिया है।


उधर, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने परिषदीय विद्यालयों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में जटिलता उत्पन्न होने के लिए बीएसए सुल्तानपुर को जिम्मेदार ठहराया है। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने बीएसए रमेश यादव के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए शासन को पत्र लिखा है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 फिर अटकी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती : न्यायालय ने आवेदन प्रक्रिया को 15 जनवरी तक बढ़ाने पर किया स्टे एक को काउंसिलिंग व पांच फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटना स्थगित
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/01/15-15.html

    ReplyDelete