logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब मोबाइल पर होगी पढ़ाई : सीबीएसई ने लॉन्च की e-cbse मोबाइल लर्निंग ऐप

अब मोबाइल पर होगी पढ़ाई : सीबीएसई ने लॉन्च की e-cbse मोबाइल लर्निंग ऐप

"यह बोर्ड की एक बेहतर पहल है, जिसका लाभ सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा। डिजिटाइजेशन के दौर में यह पहल स्टूडेंट्स को सही दिशा देगी।"
- जावेद आलम खान, सिटी को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई 

लखनऊ : बच्चों की पढ़ाई में बाधा माने जाने वाले मोबाइल फोन अब पढ़ाई का जरिया बनेगा। इसके लिए सीबीएसई ने हाल में ही e-cbse नाम की एक मोबाइल ऐप लॉन्च की गई है। इस ऐप पर स्टूडेंट्स को स्टडी मटेरियल मुहैया करवाया जाएगा। ऐप पर उपलब्ध ई-लर्निंग मटेरियल सीबीएसई ने खुद तैयार किया है। यह पहल डिजिटल इंडिया के तहत की गई है। 

लखनऊ में सीबीएसई के 102 स्कूल हैं, जिसमें एक लाख से स्टूडेंट बढ़ते हैं। इस ऐप से ये सभी स्टूडेंट लाभान्वित होंगे। ऐप पर लगभग सभी विषयों का स्टडी मटेरियल मौजूद है। इससे जहां स्टूडेंट्स को प्रॉजेक्ट वर्क और सिलेबस इंप्रूव करने में फायदा मिलेगा, वहीं टीचर्स के स्टडी कंटेंट में भी इजाफा होगा। 

ऐसे करें डाउनलोड

e-cbse ऐप गूगल प्ले या विंडोज मार्केट से डाउनलोड की जा सकती है। इसके अलावा सीबीएसई ने इससे जुड़ा एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। ecbse.nic.in पर सर्च कर स्टूडेंट और टीचर अकेडमिक, वोकेशनल और स्टडी सपोर्ट मटेरियल का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें क्लास के हिसाब से स्टडी मटेरियल मौजूद है। पूरे मटेरियल को छह कैटगरी में बांटा गया है। पहली कैटगरी में कक्षा एक से पांच, दूसरी में छठी से आठवीं, तीसरी में कक्षा नौ से दस और अन्य दो कैटेगरी में 11वीं और 12वीं का स्टडी मटेरियल है। इसके अलावा अदर का भी एक ऑप्शन है, जिसमें नैतिक शिक्षा और अन्य स्टडी मटेरियल है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 अब मोबाइल पर होगी पढ़ाई : सीबीएसई ने लॉन्च की e-cbse मोबाइल लर्निंग ऐप
    👉 READ MORE 👆👇http://www.basicshikshanews.com/2015/12/e-cbse.html

    ReplyDelete