logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

निरीक्षण में पढ़वाने होंगे पाठ, लगवाने होंगे सवाल : यहीं क्लिक कर आदेश देखें, निरीक्षण होगा जनवरी से शुरू

निरीक्षण में पढ़वाने होंगे पाठ, लगवाने होंगे सवाल : यहीं क्लिक कर आदेश देखें, निरीक्षण होगा जनवरी से शुरू

लखनऊ । सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने की दिशा में बेसिक शिक्षा परिषद ने एक कदम और बढ़ा दिया है। शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। निरीक्षण जनवरी से शुरू होगा।

यहां क्लिक कर आदेश देखें-बेसिक शिक्षा के अंतर्गत योजनाओं की प्रगति और स्थलीय निरीक्षण/अनुश्रवण हेतु 3 दिवसीय भ्रमण के निर्देश जारी : क्लिक कर कार्यक्रमों की चेकलिस्ट देखें ।

नए निर्देश के मुताबिक, एक से पांच तक की कक्षा में शिक्षा अधिकारी को हिंदी भाषा की किताब का कोई पाठ बच्चे को पढ़ने के लिए कहना होगा। ब्लैक बोर्ड पर गणित के दो सवाल भी हल कराने होंगे। छह से आठवीं तक की कक्षा में अंग्रेजी का पाठ पढ़वाना होगा और गणित के दो सवाल हल करवाने होंगे।

अभिभावकों की उम्मीदों पर खरा उतरने की शिक्षकों को कड़ी हिदायत
लखनऊ। बेसिक शिक्षामंत्री अहदम हसन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या कम होने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को हटाया जाएगा। उन्होंने शिक्षकों को भी अभिभावकों की उम्मीदों पर खरा उतरने की हिदायत दी। इसके साथ ही, उन्होंने छह जनवरी को चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद स्कूलों का मुआयना करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री कैलाश चैरसिया ने कहा कि अच्छे अध्यापकों को जिलास्तर पर भी पुरस्कृत किया जाए। बैठक में एससीईआरटी के निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह और बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा भी उपस्थित रहे।
मूल्यांकन के लिए बेसिक स्कूलों में होंगी परीक्षाएं
समीक्षा बैठक के बाद बेसिक शिक्षा मंत्री ने अमर उजाला को बताया कि पिछले तीन-चार बरसों से बेसिक स्कूलों में परीक्षाएं नहीं होती थीं। इसके खराब नतीजे सामने आ रहे थे। शिक्षक व विद्यार्थियों की योग्यता का ठीक से मूल्यांकन भी नहीं हो पा रहा था, इसलिए अब राज्य सरकार ने परीक्षाएं कराने का फैसला किया है। ये परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होंगी। इसके लिए बजट की भी व्यवस्था की गई है।

Post a Comment

2 Comments

  1. 📌 निरीक्षण में पढ़वाने होंगे पाठ, लगवाने होंगे सवाल : यहीं क्लिक कर आदेश देखें, निरीक्षण होगा जनवरी से शुरू
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/blog-post_879.html

    ReplyDelete
  2. 📌 निरीक्षण में पढ़वाने होंगे पाठ, लगवाने होंगे सवाल : यहीं क्लिक कर आदेश देखें, निरीक्षण होगा जनवरी से शुरू
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/blog-post_879.html

    ReplyDelete