logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बेसिक शिक्षा विभाग के जूनियर हाई स्कूलों की छात्राएं सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर : ट्रेनिंग के लिए ब्लाकवार स्कूलों का चयन

बेसिक शिक्षा विभाग के जूनियर हाई स्कूलों की छात्राएं सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर : ट्रेनिंग के लिए ब्लाकवार स्कूलों का चयन

पीलीभीत : बेसिक शिक्षा विभाग के जूनियर हाईस्कूलों में अध्ययनरत छात्रओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाया जाएगा। इसके लिए ब्लाक वार जूनियर हाईस्कूलों का चयन कर लिया गया है, जहां पर पहली जनवरी से जूडो की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी। इस संबंध में इंस्ट्रक्टर को दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।

√सप्ताह में तीन दिन छात्रओं को इंस्ट्रक्टर देंगे

√ट्रेनिंगब्लाकवार जूनियर हाईस्कूलों का किया जा चुका चयन

समाज में बालिकाओं के साथ छेड़छाड़ व रेप की घटनाएं आएदिन हो रही है। इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार मिलकर कदम उठा रही है। राज्य सरकार की वूमेन पॉवर लाइन-1090 सेवा कई सालों से चल रही है, जिससे छात्रएं लाभान्वित हो रही हैं। इन घटनाओं से सबक लेते हुए जूनियर हाईस्कूलों में पढ़ने वाली छात्रओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिलाने का फैसला लिया गया, जिससे छात्रओं में आत्मविश्वास बढ़ सकेगा। सर्व शिक्षा अभियान के बालिका शिक्षा समन्वयक मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि जूनियर हाईस्कूल की छात्रओं को आत्मरक्षा के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। 1बरखेड़ा ब्लाक में जूनियर हाईस्कूल भैंसहा ग्वालपुर, बीसलपुर ब्लाक में सफौरा, बिलसंडा ब्लाक में ईंटगांव, मरौरी ब्लाक में बिलगवां, ललौरीखेड़ा ब्लाक में बरहा, अमरिया ब्लाक में दलेलगंज, पूरनपुर ब्लाक में माधोटांडा, नगर क्षेत्र में डोरीलाल भीमसेन को ट्रेनिंग के लिए चयनित किया गया। जिला समन्वयक ने बताया कि सप्ताह में तीन दिन छात्रओं को जूडो की ट्रेनिंग दी जाएगी, जो 90 दिनों तक चलेगी। इस संबंध में इंस्ट्रक्टर को दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। जूडो की ट्रेनिंग मिलने के बाद छात्रओं में जोश व आत्मविश्वास बढ़ेगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 बेसिक शिक्षा विभाग के जूनियर हाई स्कूलों की छात्राएं सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर : ट्रेनिंग के लिए ब्लाकवार स्कूलों का चयन
    👉 READ MORE 👆👇http://www.basicshikshanews.com/2015/12/blog-post_591.html

    ReplyDelete