logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपी के शिक्षा मंत्री ने वापस लिया तुगलकी फरमान : शिक्षा मंत्री ने लड़कियों के पक्ष में वापस लिया फरमान

यूपी के शिक्षा मंत्री ने वापस लिया तुगलकी फरमान : शिक्षा मंत्री ने लड़कियों के पक्ष में वापस लिया फरमान

लखनऊ : राजधानी की बेटियां हॉकी, क्रिकेट और फुटबॉल नहीं खेल सकतीं। यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग ने ये तुगलकी फरमान सुनाया था। शिक्षा विभाग के इस फैसले का पूरे प्रदेश में जमकर विरोध हुआ।

बुधवार को दोपहर यूपी के बेसिक शिक्षा ‌मंत्री अहमद हसन ने एक बयान में इस तरह के आदेश को वापस लेने की बात कही। बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने कहा है कि समाजवादी सरकार में लैंगिक भेदभाव की कोई जगह नहीं है। अगर शिक्षा विभाग में ऐसा कोई आदेश दिया गया तो उसे तुरंत वापस ले लिया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले शिक्षा विभाग ने खेल प्रतियोगिताओं के लिए जो कार्यक्रम जारी किया था। इसमें साफ था कि हॉकी, क्रिकेट और फुटबॉल प्रतियोगिताएं सिर्फ छात्रों के लिए होगी, छात्राएं इन खेलों में हिस्सा नहीं ले सकेंगी।

इस आदेश से महिला संगठनों में काफी रोष फैल गया था। उन्होंने इस आदेश का विरोध करने की घोषणा की थी। पांच जनवरी तक बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में संकुल स्तरीय और 15 जनवरी तक ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होनी हैं।

इन खेलों में 100, 200, 400 और 600 मीटर की दौड़ के साथ ही रिले दौड़, बाधा दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, चक्का फेंक, खो-खो, कबड्डी, जिमनास्टिक, वॉलीबाल, फुटबाल, बैडमिंटन, योग, तैराकी, टेबल टेनिस, क्रिकेट और हॉकी के खेल होंगे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 यूपी के शिक्षा मंत्री ने वापस लिया तुगलकी फरमान : शिक्षा मंत्री ने लड़कियों के पक्ष में वापस लिया फरमान
    👉 READ MORE 👇👆http://www.basicshikshanews.com/2015/12/blog-post_146.html

    ReplyDelete