logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रदेश में पौने दो लाख अध्यापकों का 10 साल में 10 गुना बढ़ा अध्यापकों का वेतन : शिक्षकों को सरकारी कर्मचारियों के साथ ही सातवें वेतनमान का लाभ मिल सकेगा।

प्रदेश में पौने दो लाख अध्यापकों का 10 साल में 10 गुना बढ़ा अध्यापकों का वेतन : शिक्षकों को सरकारी कर्मचारियों के साथ ही सातवें वेतनमान का लाभ मिल सकेगा।

भोपाल। प्रदेश में पौने दो लाख अध्यापकों का दस साल में दस गुना वेतन बढ़ा है। शिवराज सरकार ने 21 महीने पहले शिक्षकों को छठवें वेतनमान का तोहफा दिया है। इससे शिक्षकों को सरकारी कर्मचारियों के साथ ही सातवें वेतनमान का लाभ मिल सकेगा।

इसके साथ ही तीन साल पहले भर्ती हुए 60 हजार संविदा शिक्षक भी संविदा अवधि पूरी होने पर अध्यापक बन जाएंगे। उन्हें भी छठवें वेतनमान का लाभ मिलेगा। इससे अध्यापक संवर्ग में शिक्षकों की संख्या करीब 2 लाख 40 हजार हो जाएगी।

ऐसे हुआ शिक्षाकर्मी और संविदा शिक्षकों का संविलियन

वर्ष 1998 में वेतनमान 800 से 1200 रुपए था। अप्रैल 2007 में शिवराज सरकार ने शिक्षाकर्मी और संविदा शिक्षकों को अध्यापक संवर्ग में संविलियन कर दिया। इसके बाद जो भी शिक्षक भर्ती हुए, वे तीन साल की परिवीक्षा अवधि पूरी होने पर अध्यापक संवर्ग में शामिल हो जाएंगे।

फिलहाल अध्यापक संवर्ग में 1 लाख 84 हजार अध्यापक हैं। जिन्हें 1 जनवरी 2016 से छठे वेतनमान का लाभ दिया जा रहा है, पहले यह लाभ सितंबर 2017 में दिया जाना था। इस तरह 21 महीने में अध्यापकों को छठवें वेतनमान का लाभ मिल जाएगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 प्रदेश में पौने दो लाख अध्यापकों का 10 साल में 10 गुना बढ़ा अध्यापकों का वेतन : शिक्षकों को सरकारी कर्मचारियों के साथ ही सातवें वेतनमान का लाभ मिल सकेगा।
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/10-10.html

    ReplyDelete