logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सरकारी स्कूलों का निर्माण अगला सत्र शुरू होने से पहले पूरा करें, मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश : कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

सरकारी स्कूलों का निर्माण अगला सत्र शुरू होने से पहले पूरा करें, मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश : कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

लखनऊ । मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुख्य सचिव को निर्माणाधीन स्कूलों का काम अगला सत्र शुरू होने से पहले खत्म कर लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इन स्कूलों में शिक्षकों व कर्मचारियों की तैनाती, फर्नीचर और उपकरणों की व्यवस्था भी समय से कर लेने के लिए कहा है, ताकि अगले सत्र में इन स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो सके।

मुख्यमंत्री अखिलेश ने मुख्य सचिव आलोक निरंजन को निर्देश दिए हैं कि वे अपने स्तर से इस संबंध में सभी विभागों और कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करें, ताकि सभी तैयारियां समय से पूरी हो जाएं। साथ ही, शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप के एजेंडे में भी इसे शामिल करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा में आ रहे बदलावों के हिसाब से शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने से ही विद्यार्थी आगे बढ़ सकेंगे। भविष्य में देश और प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकेंगे। अच्छी शिक्षा के बगैर कोई भी समाज प्रगति नहीं कर सकता। यही वजह है कि राज्य सरकार प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी शिक्षा पर ध्यान दे रही है। प्रदेश में शिक्षा का स्तर बेहतर बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। हर स्तर के विद्यालयों की स्थापना के साथ नए विवि भी विकसित किए जा रहे हैं। शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर शिक्षकों की तैनाती की जा रही है। राज्य सरकार की मंशा है कि गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ-साथ सभी को पढ़ाई का अवसर मिले।

Post a Comment

1 Comments