logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मेरिट से चयन के कारण बढ़ी धांधली : शिक्षा माफिया के जरिए फर्जी प्रमाण पत्र हासिल कर चयन प्रक्रिया को कर रहे प्रभावित

मेरिट से चयन के कारण बढ़ी धांधली : शिक्षा माफिया के जरिए फर्जी प्रमाण पत्र हासिल कर चयन प्रक्रिया को कर रहे प्रभावित

इलाहाबाद (ब्यूरो)। प्रदेश सरकार की ओर से मेरिट के आधार पर होने वाली भर्तियों एवं मेरिट के आधार पर होने वाले प्रवेश जाली प्रमाण पत्र लगाकर प्रवेश लेने वालों का दायरा लगातार बढ़ रहा है। लोक सेवा आयोग, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से मेरिट के आधार सीधी भर्ती के जरिए भरे जाने वाले पदों में जमकर फर्जीवाड़ा हो रहा है। मेरिट से चयन के समय अभ्यर्थी फर्जी अंकपत्र तैयार करके चयन तो पा लेते हैं परंतु जांच के दौरान फर्जीवाड़ा पकड़ में आने के बाद बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है।

माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा से जुड़े शिक्षाधिकारियों ने प्रदेश सरकार की ओर से होने वाली भर्तियों के लिए मेरिट की बजाए परीक्षा से चयन कराने की मांग की है। उनका कहना है कि परीक्षा कराए जाने की स्थिति एक बार चयन के बाद उसे निरस्त नहीं करना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से भरे जाने वाले सैकड़ों पद ऐसे हैं जिनका चयन सीधी भर्ती से होता है। इसमें चयन प्रक्रिया मेरिट से होती है। मेरिट से चयन की स्थिति में अभ्यर्थी शिक्षा माफियाओं की मदद से अच्छी मेरिट वाली मार्कशीट तैयार करवाकर चयन प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं। चयन के बाद जब प्रमाण पत्रों की जांच केरवाई जाती है तो फर्जीवाड़ा पकड़ में आता है।

ऐसे में चयनित अभ्यर्थी नौकरी छोड़कर भाग जाता है, उसके खिलाफ प्राथमिक दर्ज करवाए जाने के बाद जांच शुरू होती है और मामला दब जाता है। ऐसे में योग्य अभ्यर्थियों का हक मारा जाता है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड एवं उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग से चयन के दौरान एकेडमिक मेरिट देखी जाती है।

Post a Comment

0 Comments