logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

'मन की बात' में बोले पीएम, छोटी नौकरियों में खत्म होगा इंटरव्‍यू





नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' कार्यक्रम में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले फाइनल वनडे के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने प्रोग्राम में कहा है कि आज का मैच बेहद निर्णायक है। पीएम आज 13वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के तहत देशवासियों को संबोधित किया और कहा कि मीडिया ने इसमें बढ़-चढ़कर सहयोग किया। इसके लिए विशेष तौर परदैनिक जागरण का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 तक देश गंदगी मुक्त हो जाएगा। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सांसदों के गांवों को गोद लिए जाने की भी बात की है। उन्होंने कहा कि करिया मुंडा ने एक गांव गोद लिया है, जिसके विकास के लिए उन्होंने सारी मशीनरी को टाइट कर दिया है।

उन्होंने कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका में काफी कुछ समानताएं हैं। यही वजह है कि काफी दक्षिण अफ्रीका के लोग यहां पर भी रहते हैं। पीएम ने कहा कि हमारे देश में इन दिनों फेस्टीव सीजन है। इसके अलावा भारत- अफ्रीका 2015 भी एक फेस्टिवल ही है जिसका अायोजन इस बार भारत में किया गया है। हमें इस पर गर्व है। इस अवसर पर उन्होंने एक बच्ची की लिखी कविता का भी जिक्र किया। गौरतलब है कि भारत-अफ्रीका समिट में अफ्रीका के करीब चालीस राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं। इसका आयोजन 26-29 अक्टूबर को होना है।

इस कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने इसके तहत मिले पत्रों का जिक्र करते हुए कहा कि केरल और दिल्ली के बच्चों ने उनसे ऑर्गन डोनेशन पर उनके विचार जानने की इच्छा व्यक्त की है। इस पर अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज के बदलते दौर में इनकी जितनी जरूरत है उतना यह नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ राज्य इसको लेकर गंभीर हैं और इसको आसान बनाने पर काम कर रहे हैं। इसमें तमिलनाडु सबसे ऊपर है।

इसके अलावा उन्होंने एकबार फिर से कहा कि छोटी नौकरियों में इंटरव्यू की जरूरत नहीं है। लिहाजा सरकार इसको खत्म करने पर मन बना रही है। यह योजना अगले साल एक जनवरी से शुरू हो जाएगी। मन की बात कार्यक्रम के तहत उन्होंने देशवासियों से भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने की अपील की। उन्होंने कहा कि अब सोना खरीदने वालों को बैंकों से इस पर ब्याज भी दिया जाएगा।उन्होंने देशवासियों से इस योजना का लाभ उठाने की भी अपील की है। उन्होंने अपील की कि लोग घराें में सोना न रखें बल्कि बैंकों में रखें जिससे उन्हें ब्याज का लाभ भी मिल सके।

'मन की बात' की कुछ खास बातें :-

:- केंद्र सरकार के ग्रुप D, ग्रुप C, ग्रुप B के नॉन-गेजेटेड पदों में अब भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं होगा,1जनवरी, 2016 से लागू होगी योजना।

:- सरकार जल्द ही लाएगी ‘अशोक चक्र वाला गोल्ड क्वाईन।

:- धनतेरस के पूर्व ही महत्वपूर्ण योजनाएं होंगी लॉन्च।

:- जल्द आएगी ‘गोल्ड मोनिटाईजेशन स्कीम’।

:- सोना देश की आर्थिक संपत्ति बन सकता है, हर भारतवासी को इसमें योगदान देना चाहिएI

:- गोल्ड मोनिटाईजेशन स्कीम, सुरक्षा की गारंटी वाली ये स्कीम आने वाले हफ़्ते में ज़रूर देशवासियों के सामने रखेगी सरकार।

:- 2019 तक भारत बन जाएगा 'स्वच्छ भारत' ।

:- अगले वर्ष जनवरी में लागू होगी याेजना, नहीं होंगे छोटे पदों के लिए इंटरव्यू।

:- ऑर्गन डोनेशन पर भी दिया जोर।

:- पोरबंदर से ‘मेमोरीज ऑफ महात्मा’ एक प्रदर्शनी,मोबाइल प्रदर्शनी पोरबंदर से उत्तरी राज्यों का भ्रमण करते-करते 29 अक्टूबर को दिल्ली पहुँच रही है।



Posted via Blogaway


Post a Comment

0 Comments