logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्राथमिक शिक्षक संघ में 'असली कौन' की जंग : जबरदस्ती बना लिया संगठन, अब शिक्षक भवन के लिए होगी लड़ाई

लखनऊ : उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ में दो फाड़ हो चुके हैं। दो संगठन खुद को असली साबित करने के दावे और दूसरे को फर्जी करार देने पर तुले हुए है। रविवार को दोनों संगठनों ने अपने-अपने कार्यक्रम आयोजित किए। इसमें एक का अधिवेशन था तो दूसरे की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक। दोनों संगठनों के पदाधिकारियों ने जमकर जुबानी जंग की। दोनों संगठनों से पूरे प्रदेश के लगभग ढाई से तीन लाख शिक्षक जुड़े हैं, लेकिन किससे कितने जुड़े हैं इसमें मतभेद हो गया है।

कालीचरण पीजी कॉलेज में शनिवार को हुए चुनाव की नवनियुक्त कार्यकारिणी को रविवार को रवींद्रालय में शपथ दिलाई गई और दूसरे संगठन से दूर रहने की नसीहत दी गई। इसमें चुनाव अधिकारी बने कालीचरण इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल महेंद्रनाथ राय ने इसकी अगुवाई की। कार्यकारिणी के सभी उच्च पदाधिकारी निर्विरोध चुने गए। महेंद्र नाथ राय ने बताया कि यह सभी काम करने वाले लोग है। कुछ लोग एक कमरे में चुनाव कराकर खुद को संगठन का मालिक बता रहे है। जबकि हमने निर्वाचन प्रक्रिया पूरी करने के बाद चुनाव कराया है।

जबरदस्ती बना लिया संगठन

प्राथमिक शिक्षक संघ के नाम से ही दूसरे संगठन जो खुद को पुराना कहते हैं की रविवार को लालकुंआ स्थित शिक्षक भवन में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक हुई। इसमें प्रदेश भर के सदस्यों ने भाग लिया। संगठन अध्यक्ष दिनेश चंद्र मिश्रा ने कहा कि पहले जो लोग हमारे संगठन में थे उन्होंने नया संगठन बना लिया है। ये हमारे संगठन से ही निकाले हुए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि नए संगठन के कई सदस्यों ने बजट में गबन किया। इसी के बाद इन लोगों ने नया संगठन बना लिया। कई के खिलाफ हुसैनगंज कोतवाली में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। 

 अब शिक्षक भवन के लिए होगी लड़ाई

प्राथमिक शिक्षक संघ के नाम पर लालकुआं में शिक्षक भवन है। इस पर अब तक दिनेश चंद्र शर्मा गुट का कब्जा है, लेकिन रविवार को जब दोनों संगठनों ने नोट पैड जारी किए तो दोनों में शिक्षक भवन का ही पता था। अब दिनेश चंद्र शर्मा का कहना है कि हमारी प्रमाणिकता का सबसे बड़ा सबूत यह है कि हमने अपना कार्यक्रम शिक्षक भवन में किया। उन्होंने नया गुट बनाया है इसलिए उनका इस भवन पर कोई अधिकार नहीं। इसलिए उन लोगों ने चुनाव कालीचरण और अधिवेशन रवींद्रालय में किया। वहीं अध्यक्ष एससी मिश्रा के गुट ने भी दावेदारी ठोक दी है।

शिक्षक संगठन-1 की कार्यकारिणी

संरक्षक- लल्लन मिश्राअध्यक्ष- दिनेश चंद्र शर्माकोषाध्यक्ष- संजय सिंहमहामंत्री- जबर सिंह यादव

शिक्षक संगठन-2 की कार्यकारिणी

अध्यक्ष- सतीश चंद्र मिश्रकोषाध्यक्ष- विश्वनाथ सिंहमहामंत्री- उमाशंकर सिंहवरिष्ठ उपाध्यक्ष-नौरंग सिंह

Post a Comment

0 Comments