logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

साल में 52 शनिवार और 52 रविवार : उत्तर प्रदेश में छुट्टियों पर सियासत, साल में छह महीने अवकाश

साल में 52 शनिवार और 52 रविवार : उत्तर प्रदेश में छुट्टियों पर सियासत, साल में छह महीने अवकाश

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा पटेल जयंती और आचार्य नरेन्द्र देव जयंती को सरकारी अवकाश घोषित करने के साथ ही अब छुट्टियों की संख्या 33 से बढकर 40 हो गई है।

साल के 365 दिनों में अगर 170 छुट्टियां हैं तो समझ लीजिए कर्मचारियों और अधकारियों को छ: महीने काम ही नहीं करने पड़ेगा। इसका असर सरकारी कामकाज पर जरुर पड़ेगा। सचिवालय और पांच दिनी कार्यालयों में सरकारी कामकाज का कुछ ऐसा ही हाल है। जो कर्मचारी 30 दिन का उपार्जित अवकाश भी ले लें, वे छह महीने से भी अधिक छुट्टी का लुत्फ उठा सकते हैं।

साल में 52 शनिवार और 52 रविवार होते हैं. इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को सीएल, पीएल, सिक लीव और 30 दिन का उपार्जित अवकाश भी मिलता है. ऐसी स्थिति में छुट्टियों की सख्या 170 तक पहुंच जाती है।

सपा सरकार ने देश के पहले उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल व आचार्य नरेंद्रदेव की जयंती पर साल का छठा नया सार्वजनिक अवकाश घोषित कर छुट्टियों की सियासत को चर्चा का विषय बना दिया है.

यूपी में साल के 365 में से 170 दिन छुट्टियां

वैसे भी सरकारी कामकाज कैसे होते हैं और किस रफ़्तार से होते हैं यह किसी से छुपा नहीं है। ऐसे में अगर छ: महीने छुट्टियां हो तो फिर जनता को परेशान तो होना ही पड़ेगा। लेकिन सरकार को क्या वह तो अवकाश पर भी सियासत करने से नहीं चूक रही।

Tags: # lucknow ,  # uttar pradesh ,  # up government ,  # akhilsh yadav ,  # chief minister ,  #government ,  # politics ,  # holidays ,  # six months ,  # a year , 

Post a Comment

1 Comments

  1. साल में 52 शनिवार और 52 रविवार : उत्तर प्रदेश में छुट्टियों पर सियासत, साल में छह महीने अवकाश
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/10/52-52.html

    ReplyDelete