logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

जिलों में ही निपटाएं 15 हजार शिक्षक भर्ती की समस्याएं : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए

जिलों में ही निपटाएं 15 हजार शिक्षक भर्ती की समस्याएं : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए

राज्य मुख्यालय । प्रदेश में चल रही 15000 शिक्षकों की भर्ती में आ रही समस्याओं का हल जिले में ही किया जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं। उन्होंने कहा है कि किसी भी समस्या के लिए अभ्यर्थी को परिषद के इलाहाबाद कार्यालय न भेजा जाए। 

इस भर्ती में पहली काउंसिलिंग 26 अक्टूबर से शुरू हुई है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में हुई गलतियों या फिर अन्य समस्याओं के लिए जब जिले के शिकायत प्रकोष्ठ में शिकायत कर रहे हैं तो उनका हल करने के बजाय जिले के अधिकारी उन्हें इलाहाबाद कार्यालय में भेज देते हैं। इससे परिषद के काम में रुकावट तो आ ही रही है, साथ ही अभ्यर्थियों को भी परेशानी हो रही है। ऐसे अभ्यर्थियों की परेशानी का निवारण जिले में ही किया जाए और उन्हें परिषद में न भेजा जाए। 

पास के जिले में कराएं काउंसिलिंग-साथ ही, जिन  जिलों में डायट नहीं है उन्हें पास के जिले में काउंसिलिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे कई जिले हैं जहां डायट नहीं है। यहां की सीटें उनके पास के किसी जिले में आवंटित की गई हैं।

मसलन शामली या संभल जैसे नए जिलों में डायट नहीं है, वहां की सीटें क्रमश: मुजफ्फरनगर व मुरादाबाद में है लिहाजा इन जिलों का नाम आवेदन पत्र में भरने वाले अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग मूल जिलों में होंगी। अभी ऐसे अभ्यर्थियों को वापस किया जा रहा है जिन्होंने शामली, संभल या संत कबीर नगर जैसे जिलों का नाम भरा है, जहां डायट नहीं है।

Post a Comment

0 Comments