logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब शौचालयों के साथ खिंचावानी होगी सेल्फी : स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान के तहत शासन ने हर घर में शौचालय की मुहिम चलाकर लोगों को खुले में शौच करने से रोकने का अभियान छेड़ रखा है।

अब शौचालयों के साथ खिंचावानी होगी सेल्फी : स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान के तहत शासन ने हर घर में शौचालय की मुहिम चलाकर लोगों को खुले में शौच करने से रोकने का अभियान छेड़ रखा है।


मैनपुरी : स्वच्छ शौचालयों के निर्माण में खुलेआम हो रही धांधली और लापरवाही पर अंकुश लगाने के लिए अब शासन ने नई तरकीब सोची है। नई व्यवस्था के तहत अब लाभार्थी के साथ सर्वे करने गए पंचायत राज विभाग के अधिकारियों को अपनी सेल्फी खींचकर शासन की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

सेल्फी इस अंदाज में ली जाएगी जिसमें शौचालय का एक हिस्सा चेहरों के साथ स्पष्ट दिखाई दे। स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान के तहत शासन ने हर घर में शौचालय की मुहिम चलाकर लोगों को खुले में शौच करने से रोकने का अभियान छेड़ रखा है।

इसी अभियान के तहत जिले में भी स्वच्छ शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। शासन ने वर्ष 2014-15 में जिले में 5881 शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य जिला पंचायत राज विभाग को दिया था। मगर, वित्तीय वर्ष के अंत तक विभाग मात्र 4754 शौचालयों का ही निर्माण करा सका।

पूर्व के शौचालयों में लाभार्थियों द्वारा आरोप लगाए गए कि विभाग ने अपात्रों के यहां शौचालयों का निर्माण कराया जबकि उन्हें सुविधा का लाभ भी नहीं दिया गया। इतना ही नहीं शौचालयों की गुणवत्ता पर भी सवाल खडे़ होते रहे हैं। इन सभी समस्याओं का समाधान करते हुए शासन ने आदेश जारी किया है कि अब सभी शौचालयों के निर्माण का सबूत भेजा जाएगा।

इसके लिए जिला पंचायत राज कार्यालय के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर निर्मित शौचालयों की समीक्षा करनी होगी। मौके पर पहुंचे अधिकारियों को लाभार्थी के साथ शौचालय के सामने मोबाइल फोन से सेल्फी खींचनी होगी। सेल्फी का अंदाज ऐसा होगा, जिसमें अधिकारी, लाभार्थी और शौचालय तीनों की तस्वीरें एक ही क्लिक में स्पष्ट दिखाई दें। इतना ही नहीं, सेल्फी लेने के बाद उस फोटो को विभाग की वेबसाइट से शासन की वेबसाइट पर भेजना होगा ताकि समय-समय पर शासन सीधे इसकी ऑनलाइन समीक्षा कर सके।

अधिकारी कहिन

'शौचालयों के निर्माण में धांधली रोकने के लिए शासन स्तर से यह व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था को जल्द ही अमल में भी लाया जाएगा।
-नरेश चंद्र यादव, प्रभारी जिला पंचायत राज अधिकारी, मैनपुरी।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments