logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

एनसीटीई द्वारा शिक्षामित्रों के संबंध में भेदभाव को लेकर आगामी 5 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन का आयोजन : कई जिलों सहित महराजगंज, सिद्धार्थनगर के शिक्षामित्र भी धरने में जाने की तैयारी में जुटे

एनसीटीई के नियमों में संशोधन की मांग

कसया। बीआरसी परिसर में शुक्रवार को शिक्षामित्रों की बैठक में एनसीटीई के नियमों में संशोधन करने की मांग उठाई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे गोपाल यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षामित्रों के साथ है।


प्रदेश सरकार एनसीटीई के नियमों में संशोधन के लिए प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजने की तैयारी कर रही है। सरकार अगर सकारात्मक नीति अपनाई तो शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक बनने का रास्ता साफ हो जाएगा। प्रांतीय उपाध्यक्ष अखिलेश चतुर्वेदी ने कहा कि शिक्षामित्र 14 सालों से परिषदीय स्कूलों में शिक्षण कार्य करते आ रहे हैं। प्रदेश सरकार इस मामले में सुप्रीमकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएगी, शिक्षामित्रों को धैर्य से काम करना होगा।


बैठक का संचालन राजकुमार पांडेय ने की। इस मौके पर एजाज अहमद, प्रमोद कुमार सिंह, चंद्रभूषण प्रसाद, संजय प्रसाद सिंह, मंजीत पाठक, रवींद्र प्रसाद, प्रतिभा राव ने भी संबोधित किया। इस दौरान लूसी शर्मा, कालिंदी सिंह, गीता यादव, माधुरी सिंह, ओमप्रकाश पांडेय, राधामोहन यादव, विश्वनाथ वर्मा सहित काफी संख्या में शिक्षामित्र मौजूद रहे।


     एनसीटीई द्वारा शिक्षामित्रों के संबंध में भेदभाव को लेकर आगामी 5 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन का आयोजन : कई जिलों सहित महराजगंज, सिद्धार्थनगर के शिक्षामित्र भी धरने में जाने की तैयारी में जुटे

महराजगंज। शिक्षा मित्र संयुक्त संघर्ष मोर्चा की बैठक शुक्रवार को सदर बीआरसी के शिक्षक भवन में हुई। जिसमें दिल्ली में धरना देने पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला संयोजक सनन्दन पाण्डेय ने कहा कि एनसीटीई द्वारा शिक्षामित्रों के संबंध में भेदभाव को लेकर आगामी 5 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। उन्होंने शिक्षा मित्रों को जनपद से बड़ी संख्या में दिल्ली कूच करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में शिक्षामित्रों का समायोजन एनसीटीई के मंजूरी पर हुआ है, लेकिन उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों के संबंध में एनसीटीई का रुख अलग है।

राधेश्याम गुप्ता ने कहा कि एनसीटीई के पक्षपात के कारण प्रदेश के एक लाख हत्तर हजार शिक्षामित्रों का भविष्य अंधकारमय हो गया है।

इस दौरान प्रेम किशन सहानी, उमेश गुप्ता, राजेशधर द्विवेदी, दिलीप मणि, दिलीप श्रीवास्तव, अरविन्द यादव, मनोज आर्य, राजेन्द्र गुप्ता, गोपाल यादव, कृष्णचन्द्र सिंह, संतोष तिवारी, शत्रुधभन नायक, प्रभाकर शर्मा, राकेश पाण्डेय, मानवेन्द्र गिरी, प्रद्युमभन पटेल समेत बड़ी संख्या में शिक्षामित्र मौजूद रहे।

शिक्षामित्रों ने बैठक कर बनाई रणनीति

नौतनवां। ब्लाक नौतनवां के बीआरसी रतनपुर में शुक्रवार को शिक्षामित्रों की एक बैठक हुई। इसमें शिक्षामित्रों ने सहायक अध्यापक पद पर पुन: स्थापित किये जाने की मांग को लेकर प्रांतीय संगठन संयुक्त शिक्षामित्र मोर्चा के निर्देशन पर आगामी पांच अक्टूबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर किये जाने वाले धरना एवं प्रदर्शन को सफल बनाने की रणनीति तैयार की। बैठक में ब्लाक अध्यक्ष उदयराज यादव ने कहा कि दिल्ली में जाकर वह अपना हक पाने के लिए ताकत का प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर पूर्णमासी गौड़, दिनेश ओझा, यशवन्त यादव, हिरेन्द्र गौतम, ओमप्रकाश चौधरी, विजयलक्ष्मी श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments