logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

दो सेट यूनिफार्म (Uniform-Nihshulka) की गुणवत्ता की सघन होगी जांच (Inspection) : 20 जुलाई से यूनीफार्म वितरण के निर्देश दिए गए 30 अगस्त तक यूनिफार्मवितरण की कार्रवाई करनी है पूरी

दो सेट यूनिफार्म की गुणवत्ता की सघन होगी  जांच : 20 जुलाई से यूनीफार्म वितरण के निर्देश दिए गए 30 अगस्त तक यूनिफार्मवितरण की कार्रवाई करनी है पूरी

लखनऊ (डीएनएन)। सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक बच्चों को दी जाने वाली दो सेट यूनिफार्म की गुणवत्ता की सघन जांच की जाएगी। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशालय की ओर से जांच टीम गठित कर दी गई है। यह जांच टीम आवंटित मंडल का निरीक्षण कर पांच सितंबर तक अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रदेश के करीब एक करोड़ 90 लाख परिषदीय विद्यालयों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को दो जोड़ी निशुल्क यूनिफार्म दिए जाने का प्रावधान है। इसके लिए प्रति सेट 200 रुपए के हिसाब से 400 रुपए प्रति छात्र बजट दिया जाता है। इस वर्ष 20 जुलाई से यूनीफार्म वितरण के निर्देश दिए गए थे। लेकिन बजट देर से जारी होने में इसके वितरण में काफी विलंब हुआ।

अब यूनिफार्म वितरण शुरू हो गया है तो इसकी गुणवत्ता को लेकर शिकायतें भी आने लगी हैं। इसलिए राज्य परियोजना निदेशक शीतल वर्मा ने यूनिफार्म की गुणवत्ता जांचने और कथित अनियमितता की जांच के लिए टीम गठित कर दी है। जांच अधिकारियों को मंडल आवंटित करते हुए पांच सितंबर तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल 30 अगस्त तक यूनिफार्मवितरण की कार्रवाई पूरी करनी है।

        खबर साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments