logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

नवोदय विद्यालय (Navodaya school) की आवेदन (Application) प्रक्रिया शुरू : 30 सितंबर तक दिए जाएंगे आवेदन फॉर्म; नवोदय विद्यालय भारत सरकार की ओर से होते हैं संचालित; सभी जिलों में एक नवोदय विद्यालय 

नवोदय विद्यालय की आवेदन प्रक्रिया शुरू : 30 सितंबर तक दिए जाएंगे आवेदन फॉर्म; नवोदय विद्यालय भारत सरकार की ओर से होते हैं संचालित; सभी जिलों में एक नवोदय विद्यालय 

लखनऊ : मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संचालित जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2016-17 के एडमिशन के लिए फॉर्म मिलने शुरू हो गए है। किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल की कक्षा पांच में पढ़ने वाले बच्चे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें एडमिशन के लिए छात्र सरोजनीनगर स्थित बीआरसी सेंटर से नि:शुल्क फॉर्म ले सकते हैं। सेंटर से फॉर्म लेने की लास्ट डेट 30 सितंबर है। इसके बाद की प्रक्रिया नवोदय विद्यालय समिति की ओर से संचालित की जाएगी।

सरोजनीनगर बीआरसी में मिल रहे नि:शुल्क फॉर्म

पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही एडमिशन मिलेगा। प्रवेश परीक्षा की तिथि नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी की जाएगी। नवोदय विद्यालय हर जिले में एक होता है। लखनऊ में मात्र सरोजनीनगर ब्लॉक में स्थित है। यह आवासीय विद्यालय है इसलिए यहां बच्चों को नि:शुल्क रहना, खाना, पढ़ाई और खेलकूद मुहैया कराया जाता है। ताकि बच्चों के संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास हो सके। 

सभी जिलों में एक नवोदय विद्यालय 

नवोदय विद्यालय भारत सरकार की ओर से संचालित किए जाते हैं। इनमें कक्षा छह से लेकर बारहवीं तक की पढ़ाई होती है। यह आवासीय विद्यालय होते हैं जो सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के पाठ्यक्रम पर संचालित होते हैं। सरोजनीनगर ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी राम नारायण यादव ने बताया कि 30 सितंबर के बाद एग्जाम शुरू हो जाएंगे।

       खबर साभार : नवभारतटाइम्स

Post a Comment

0 Comments