logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यू0पी0 शिक्षकों (Teachers Transfer) का जिलों के अंदर तबादला नीति जल्द : मिलेगी मनपसंद ब्लॉक में तैनाती, तबादले के लिए तीन स्कूलों का देना होगा विकल्प

यू0पी0 शिक्षकों का जिलों के अंदर तबादला नीति जल्द : मिलेगी मनपसंद ब्लॉक में तैनाती, तबादले के लिए तीन स्कूलों का देना होगा विकल्प

√जिलों के अंदर तबादला देने के लिए जल्द लाई जा रही है नीति

√अपने विकासखंड के तीन स्कूलों का विकल्प देना होगा

√शिक्षा में सुधार के लिए स्टेट रिसोर्स क्वालिटी ग्रुप गठित

राज्य मुख्यालय-सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों को उनके मनपसंद विकासखण्ड में तैनाती दी जाएगी। तबादले के लिए उन्हें उस विकासखण्ड के तीन स्कूलों का विकल्प देना होगा। यह जानकारी बेसिक शिक्षा मंत्री  राम गोविंद चौधरी दी है। उन्होंने कहा कि यदि एक ही स्कूल में तबादले के लिए कई आवेदन आएंगे तो विकलांग, विधवा, गंभीर रूप से बीमार अध्यापक को वरीयता दी जाएगी।

उन्होंने कहा है कि मौजूदा शैक्षिक सत्र में तबादले की नीति तैयार कर ली गई है। सामान्य तौर पर ज्येष्ठता को ही आधार बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए राज्य स्तर पर ‘स्टेट रिसोर्स क्वालिटी ग्रुप’बनाया गया है। यह रिसोर्स गु्रप  सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में गठित किया गया है।

इसमें विभागीय अधिकारियों, क्षेत्रीय अधिकारियों, विभिन्न संघों के प्रतिनिधि के अलावा स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधि भी सदस्य होंगे। ये ग्रुप  शिक्षकों के प्रशिक्षण, राज्य स्तरीय शोध और छात्र-छात्राओं के उपलब्धि स्तर को बढ़ाने के संबंध में अपने सुझाव देगा। इन सुझावों का नीति बनाने में इस्तेमाल किया जाएगा।

          खबर साभार : हिन्दुस्तान

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को मिलेगी मनचाही तैनाती

लखनऊ। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा है कि परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को मनचाही तैनाती दी जाएगी। इससे वे बच्चों को मन लगाकर पढ़ा सकेंगे। इसके लिए जिलों के अंदर तबादला देने के लिए जल्द ही नीति लाई जा रही है। शिक्षकों को मनचाही तैनाती पाने के लिए अपने विकासखंड के तीन स्कूलों का विकल्प देना होगा। विकल्प में यदि एक ही स्कूलों के कई प्रार्थना पत्र आते हैं तो निशक्त, विधवा व गंभीर रूप से बीमार शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। सामान्य स्थिति में वरिष्ठता को आधार माना जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए स्टेट रिसोर्स क्वालिटी ग्रुप का गठन किया गया है। सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में गठित इस ग्रुप में विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, क्षेत्रीय अधिकारी, विभिन्न संघों के प्रतिनिधि व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि बतौर सदस्य के रूप में नामित किए गए हैं।

स्टेट रिसोर्स क्वालिटी ग्रुप छात्र-छात्राओं के उपलब्धि स्तर को बढ़ाने, शिक्षकों के प्रशिक्षण तथा राज्य स्तरीय शोध एवं सर्वेक्षणों के संबंध में अपने महत्वपूर्ण सुझाव व संस्तुति देगा। इस पर विचार कर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्य योजना लागू की जाएगी।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments