logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपीः भविष्य के शिक्षकों ने की इस तरह से की खुलेआम नकल

यूपीः भविष्य के शिक्षकों ने की इस तरह से की खुलेआम नकल



यूपी में भविष्य में टीचर बनने वालों ने बीटीसी की परीक्षा में इस तरह से खुलेआम नकल की है। यह तस्वीरें शिक्षा ‌व्यवस्‍था को शर्मसार करने वाली हैं। 


यह मामला यूपी के गोंडा‌ जिला का है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान दर्जी कुआं और बलरामपुर में बीटीसी का प्रशिक्षण ले रहे द्वितीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं की परीक्षा मंगलवार को पहले ही दिन नकल की भेंट चढ़ गई। परीक्षार्थियों ने कक्ष निरीक्षकों की मौजूदगी में किताबें रखकर खुलेआम नकल की। 



यह स्थिति तब थी,जब केंद्र प्रभारी ने नकल  पर पूरी तरह अंकुश लगाने का दावा किया था। डायट दर्जीकुआं और बलरामपुर में बीटीसी का प्रशिक्षण ले रहे द्वितीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं की परीक्षाएं मंगलवार को राजकीय इंटर कॉलेज गोंडा में मंगलवार से शुरू हुईं।



सुबह 10 से 12 बजे तथा 12 से दो बजे के बीच दो पॉलियों में हुई परीक्षा में 315 की जगह 313 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। पिछली बार जीजीआईसी में नकल होने के कारण डायट प्रशासन ने इस बार जीआईसी को परीक्षा केंद्र बनाया है, लेकिन यहां तो पहले दिन ही परीक्षा की शुचिता तार-तार हो गई।



परीक्षार्थी एक दूसरे की कॉपी में देखकर नकल करने के साथ ही खुलेआम गाइड रखकर भी नकल करते नजर आए।सूत्रों का कहना है कि कक्ष निरीक्षकों की मिलीभगत से परीक्षा में मेज पर किताबें रखकर नकल की गई। वहीं, परीक्षा केंद्र प्रभारी राम सिंह ने बताया कि परीक्षा में नकल नहीं होने दी जाएगी।



परीक्षा के दौरान जो भी नकल करता मिलेगा, उसे परीक्षा कक्ष से निकाल दिया जाएगा। साथ ही कक्ष निरीक्षक भी जिम्मेदारी तय होगी। राजकीय इंटर कॉलेज में द्घितीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं की शुरू हुई परीक्षा।

    खबर साभार : अमरउजाला


Post a Comment

1 Comments

  1. यूपीः भविष्य के शिक्षकों ने की इस तरह से की खुलेआम नकल
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/blog-post_971.html

    ReplyDelete