logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' पर दिखाई फिल्म : क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन पर एक जागरूकता कार्यक्रम तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का किया आयोजन

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' पर दिखाई फिल्म : क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन पर एक जागरूकता कार्यक्रम तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का किया आयोजन

लखीमपुर : क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय की लखीमपुर इकाई सरस्वती विद्या मंदिर बालिका इंटर कॉलेज में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं तथा स्वच्छ भारत मिशन पर एक जागरूकता कार्यक्रम तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया।

इससे पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर सभी ने उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कार्यक्रम का प्रारंभ बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर फिल्म दिखाकर किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वीबी राम ने कहा कि देश में लगातार लड़कों के अनुपात में लड़कियों की घटती हुई संख्या को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम की शुरुआत 22 जनवरी को पानीपत, हरियाणा से की।

सबसे अधिक चौकाने वाला एवं ¨चताजनक तथ्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों की अपेक्षा बालिकाओं का अनुपात अधिक तेजी से गिरा है।

इस विषय पर लोगों को गंभीर ¨चतन करना होगा। विशिष्ट अतिथि के रूप में डीडी न्यूज, नई दिल्ली से आए हुए सहायक निदेशक आईआईएस सौरभ कुमार तथा गौरव खरे ने अपने अनुभव बच्चों व टीचरों से शेयर किए। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, आजमगढ़ राजीव चर्तुवेदी ने कहा कि अब बालिकाओं की लगातार कम हो रही संख्या का दुष्प्रभाव दिखने लगा है। इस विषय पर जागरूकता के कार्य को मीडिया काफी प्रभावशाली ढंग से आगे बढ़ा सकता है। प्रभारी अधिकारी राजेश बरनवाल ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए काफी जानकारी इस विषय पर दी। कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन पर लायंस क्लब के सचिव आर्येंद्र पाल ¨सह ने स्वच्छता के महत्व के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। कॉलेज प्रबंधक डॉ. राकेश माथुर ने भी अपने विचार सबके सामने रखे।

कार्यक्रम के अंत में आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर देकर 23 बालिकाओं ने पुरस्कार जीते। इन्हें विभाग की ओर से प्रमाण-पत्र भी दिए गए।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

1 Comments

  1. 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' पर दिखाई फिल्म : क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन पर एक जागरूकता कार्यक्रम तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का किया आयोजन
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/blog-post_605.html

    ReplyDelete