logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बच्चों को मिला दूध भरा गिलास, मुस्कुराए और पी गए : पहले और दूसरे दिन की अपेक्षा शिक्षक और विद्यालय से जुड़े स्टाफ थोड़े सुकून में

बच्चों को मिला दूध भरा गिलास, मुस्कुराए और पी गए : पहले और दूसरे दिन की अपेक्षा शिक्षक और विद्यालय से जुड़े स्टाफ थोड़े सुकून में

बस्ती : मध्यान्ह भोजन के साथ पूरक आहार के रूप में बच्चों को दूध पिलाया गया। जिले के विभिन्न स्कूलों में दूध पिलाओ उत्सव के रूप में मनाया गया। अभियान के तीसरे बुधवार को भी दूध की उपलब्धता का कोई स्थाई हल नजर नहीं आया। पहले और दूसरे दिन की अपेक्षा शिक्षक और विद्यालय से जुडे़ स्टाफ थोडे़ सुकून में जरूर दिखे मगर कुल मिलाकर इस योजना को लेकर उनका अनुभव ठीक नहीं है।

अभिभावक भी इस योजना में कई छेद बता रहे हैं। सबसे बड़ी बात तो यह कि दूध की शुद्धता जांचने का कोई इंतजाम इस योजना में शामिल नहीं है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार सिंह के मुताबिक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे दूध की गुणवत्ता जांची जा सके।

इस बीच तमाम स्कूलों में दूध पिलाने का देर तक सिलसिला चलता रहा।

----------------------

ग्रामीण क्षेत्र में दूध को लेकर दिखा उत्साह

शहरी क्षेत्र की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में दूध पिलाने के कार्यक्रम में अधिक उत्साह दिखा।

कुदरहा प्रतिनिधि के मुताबिक श्रीगुरू शरण पाल जनता इण्टर कालेज गायघाट में मध्यान्ह भोजन के साथ बच्चों को दो-दो सौ ग्राम दूध भी पिलाया गया। प्रबंधक राजेन्द्र पाल ने दूध वितरित करते हुए कहा कि यह योजना बच्चों के सर्वागीण विकास में सहायक साबित होगी। इस अवसर पर प्रधानाचार्य डा. दिनेश चन्द्र वर्मा सहित समस्त शिक्षक व विद्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

गोटवा संवाददाता के मुताबिक सदर विकास खंड के कोइलपुरा गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय पर दूध पिलाया गया। ग्राम प्रधान सियाराम चौधरी, अशोक कुमार, प्रतिमा उपाध्याय, पूजा सिंह, रुकमिणी पांडेय, महेंद्र वर्मा, गायत्री गुप्ता, राजकुमारी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

उधर, बहादुरपुर विकास खंड के पिपरा गौतम में स्थित परमहंस बाबा राम किंकर दास पूर्व माध्यमिक बालिका विद्यालय की छात्राओं को प्रधानाचार्य विजय लक्ष्मी सिंह की देख रेख में दूध पिलाया गया। माला सिंह, मिथलेश सिंह, उर्मिला सिंह, ऊषा सिंह, प्रबन्धक हरिराम सिंह आदि ने योगदान दिया।

कप्तानगंज विकास खंड के औद्योगिक विकास इंटर कालेज बिहरा में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को प्रधानाचार्य रामकोमल सिंह की देख रेख में को दूध पिलाया गया।

इसी तरह कृषक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डारीडीहा में बुधवार को कक्षा 6 से 8 तक के छात्र-छात्राओं को प्रधानाचार्य रामचन्द्र वर्मा की देख रेख में दूध पिलाया गया।

-------------------

चेयरमैन ने विद्यालय को गोद लिया

बस्ती : जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष रामकेवल यादव ने बस्ती सदर विकास खंड के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय परसाजागीर में छात्रों को बुधवार को दूध पिलाते और पौधरोपण करते हुए विद्यालय को गोद लेने की घोषणा की। कहा कि विद्यालय की सभी जरूरतों को पूरा कराया जायेगा।

बच्चों को 2 हजार रूपये नकद का पुरस्कार देते हुए कहा कि विद्यालय के चारो ओर इंटर लाकिंग रोड का निर्माण कराया जायेगा। खंड शिक्षाधिकारी उदयभान कुशवाहा ने विद्यालय को आदर्श बताते हुए अभिभावकों, शिक्षकों के प्रयास को सराहा। ग्राम प्रधान राजेश पांडेय ने कहा कि वे हर संभव विद्यालय के विकास की पहल करेंगे। प्राथमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बाल्मीक सिंह, डा. शिव प्रसाद गुप्ता, राजीव शरण चौधरी, उर्मिला मिश्रा ने विद्यालय की भूमिका को सराहा। डा. सर्वेष्ट मिश्र ने कहा कि उनके प्रयास को स्थानीय नागरिकों, शिक्षकों, जन प्रतिनिधियों का जिस प्रकार से सहयोग मिल रहा है इससे निश्चित रूप से विद्यालय पूर्ण रूप से विकसित हो सकेगा।

      खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments