logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अगस्त से दिसंबर तक हर महीने छुिट्‌टयों का चौका : नवंबर में सबसे ज्यादा नौ दिन की छुट्टी का कॉम्बिनेशन

अगस्त से दिसंबर तक हर महीने छुिट्‌टयों का चौका : नवंबर में सबसे ज्यादा नौ दिन की छुट्टी का कॉम्बिनेशन

अगर आप सरकारी मुलाजिम हैं और परिवार के साथ बाहर घूमने की योजना बना रहे हैं तो अगले पांच महीने इसके लिए काफी मुफीद होंगे। अगस्त से दिसंबर तक हर महीने एक बार ऐसा संयोग बनेगा, जब आप शनिवार और रविवार मिलाकर एक साथ चार से पांच दिन की छुट्टी आसानी से प्लान कर सकते हैं। सबसे ज्यादा छुट्टियां नवंबर में मिल सकती हैं। इस महीने बेहतर प्लान किया जाए तो एक साथ नौ छुट्टियां प्लान की जा सकती हैं।

फाइव-डे वीक वाले विभाग के कर्मचारियों के लिए सिंतबर के महीने में दो बार ऐसे मौके आएंगे जब आप आसानी से चार चार दिन की छुट्टी का लुत्फ उठा सकते हैं। 17 को गणेश चतुर्दशी की छुट्टी है, इसके अगले दिन छुट्टी ले ली जाए तो फिर 19 सितंबर को शनिवार और 20 सितंबर को रविवार की छुट्टी मिल जाएगी। इसी महीने 24 को बकरीद है, ऐसे में 25 को छुट्टी लेने वालों को इसके बाद शनिवार और रविवार की छुट्टी भी अपने आप मिल जाएगी।

अगले महीने स्वतंत्रता दिवस शनिवार को पड़ रहा है। इस दिन अवकाश जैसा माहौल होगा और इसके अगले दिन रविवार है। ऐसे में अगर आप सोमवार को भी छुट्टी ले लें तो मंगलवार को पारसी न्यू ईयर के उपलक्ष्य में पहले से छुट्टी है।

इस महीने नए साल का स्वागत आप चार दिन की छुट्टी के साथ कर सकते हैं। कैलेंडर के मुताबिक 24 को ईद उल मिलाद है। इसके अगले दिन शुक्रवार को क्रिसमस और इसके बाद 26 को शनिवार और 27 को रविवार का अवकाश।

सबसे ज्यादा छुट्टी इसी महीने प्लान की जा सकती है। सात और आठ नवंबर को वीकेंड है। नौ को धनतेरस, 10 को नरक चतुर्दशी, 11 को दीपावली की छुट्टी। इसके अगले दिन 12 को छुट्टी लें तो तो 13 को भाई दूज की छुट्टी और फिर 14 और 15 को वीकेंड। यानी एक साथ नौ दिन की छुट्टी।

दो अक्टूबर को गांधी जयंती का अवकाश है। इसके बाद तीन अक्टूबर को शनिवार और फिर चार को रविवार का अवकाश। इसी महीने एक बार फिर तीन या इससे ज्यादा छुट्टी का मौका बन सकता है। 22 अक्टूबर को दशहरे के बाद 23 को एक एक्स्ट्रा अवकाश लीजिए और 24 को शनिवार और 25 को रविवार का अवकाश अपने आप मिल जाएगा। इसके बाद 26 को छुट्टी ले लीजिए तो 27 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती की छुट्टी मिल जाएगी।
 
       खबर साभार : नवभारतटाइम्स

Post a Comment

1 Comments

  1. अगस्त से दिसंबर तक हर महीने छुिट्‌टयों का चौका : नवंबर में सबसे ज्यादा नौ दिन की छुट्टी का कॉम्बिनेशन
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/blog-post_168.html

    ReplyDelete