logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मिड-डे मील का दूध पीकर 70 बच्चे बीमार :कैंट बोर्ड के तोपखाना और रजमन बाजार प्राथमिक स्कूलों में दिया गया था पराग का फ्लेवर्ड मिल्क

मिड-डे मील का दूध पीकर 70 बच्चे बीमार :कैंट बोर्ड के तोपखाना और रजमन बाजार प्राथमिक स्कूलों में दिया गया था पराग का फ्लेवर्ड मिल्क

लखनऊ (ब्यूरो)। मिड-डे मील में बांटा गया पराग का फ्लेवर्ड दूध पीते ही राजधानी में बुधवार को तोपखाना और रजमन बाजार के प्राथमिक स्कूल के 70 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। उल्टी और पेटदर्द की शिकायत पर बच्चों को कैंटोनमेंट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। हालांकि प्राथमिक उपचार के बाद ज्यादातर बच्चों को घर भेज दिया गया। जिलाधिकारी राजशेखर ने सिटी मजिस्ट्रेट शत्रुहन वैश्य को जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही एफएसडीए ने दूध के नमूने लैब टेस्टिंग के लिए भेजे हैं। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने भी लखनऊ के बीएसए से रिपोर्ट तलब की है

अक्षयपात्र संस्था की ओर से मिड-डे मील में सप्लाई किया गया दूध पीते ही तोपखाना स्‍कूल में एक के बाद बच्चे पेटदर्द से कराहने लगे। उन्हें उल्टियां भी होने लगीं। लेकिन स्कूल प्रबंधन इलाज के लिए ले जाने के बजाय उन्हें जमीन पर लिटाता गया। पचास से ज्यादा बच्चों की तबीयत बिगड़ गई तब एंबुलेंस बुलाया गया। करीब 20 मिनट बाद पहुंची एंबुलेंस से बच्चों को कैंटोनमेंट हॉस्पिटल ले जाया गया। एक के बाद एक छह एंबुलेंस से दोपहर दो बजे तक करीब 55 बच्चे अस्पताल पहुंचाए गए। इसी बीच रजमन बाजार के स्कूल में भी बच्चे बीमार पड़ने लगे। शाम चार बजे तक अस्पताल पहुंचने वाले बच्चों की संख्या 68 हो चुकी थी। इसमें तोपखाना स्कूल के अलावा रजमन बाजार के बच्चे भी शामिल रहे। दो बच्चों को सिविल अस्पताल भी ले जाया गया।

शाहजहांपुर में दूध कम पड़ा तो मिलाया पाउडर, 9 बच्चे बीमार

शाहजहांपुर (ब्यूरो)। जिलें के कुंभिया माफी गांव के प्राथमिक स्कूल में बुधवार को दूध पीने के बाद नौ बच्चों की हालत बिगड़ गई। दो बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उल्टी-दस्त होने पर शिक्षक आधे घंटे पहले ही स्कूल की छुट्टी करके भाग गए। स्कूल में बुधवार को आए 94 बच्चों को बांटने के लिए गांव से सात लीटर दूध लिया गया था। ग्रामीणों का आरोप है कि कम पड़ने पर उसमें दूध पाउडर मिला दिया गया।

सभी बच्चे खतरे से बाहर शासन ने तलब की रिपोर्ट

तोपखाना स्कूल के

बच्चों के मुताबिक दूध खट्टा और बदबूदार था। इसकी शिकायत उन्होंने शिक्षिकाओं से की तो उन्होंने दूध ठीक बताया। साथ ही हिदायत दी कि पूरा दूध खत्म करके ही क्लास में आएं। लिहाजा वे दूध पी गए।

बीमार पड़े तो कहा-पानी पी लो ठीक हो जाओगे

बच्चों के मुताबिक उन्होंने दर्द और उल्टी की शिकायत की तो उन्हें पानी पीने को कहा गया। शिक्षिकाओं ने यह भी कहा कि थोड़ी देर पेड़ के नीचे बैठने से दर्द और तकलीफ दूर हो जाएगी।

बच्चे घर की ओर, अभिभावक स्कूल को दौड़े : माईसिटी 3

•बच्चों के बीमार होने की सूचना पाकर परिवारीजन अस्पताल पहुंच गए। माएं बच्चों को देखकर रो पड़ीं। परिवारीजनों ने स्कूलों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया।

स्कूल छोड़ भागे शिक्षक

Post a Comment

0 Comments