logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

57 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों को अब जल्द मानदेय मिलेगा : परिषद सचिव संजय सिन्हा ने आदेश जारी कर मानदेय जल्द से जल्द देने के निर्देश दिए

57 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों को अब जल्द मानदेय मिलेगा : परिषद सचिव संजय सिन्हा ने आदेश जारी कर मानदेय जल्द से जल्द देने के निर्देश दिए

लखनऊ : प्रदेश के 57 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों को अब जल्द मानदेय मिलेगा। हालांकि, मानदेय के लिए पैसा काफी पहले ही जिलों को भेजा जा चुका है लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद से आदेश न मिलने के कारण इसे प्रशिक्षुओं को नहीं दिया गया। प्रशिक्षु शिक्षकों को काम करते 6 महीने से ज्यादा बीत चुका है। अब परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने आदेश जारी कर मानदेय जल्द से जल्द देने के निर्देश दिए हैं। 

~आदेश देखने के लिए यहां क्लुक करें |

दरअसल 16 जून को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रशिक्षु शिक्षकों को चेक देकर समारोहपूर्वक इसकी शुरुआत की थी। उसके बाद शासन स्तर से पैसा भी जारी कर दिया गया लेकिन जिलों में ये पैसा यूं ही पड़ा रहा क्योंकि उन्हें ऐसे कोई आदेश नहीं दिए गए कि शिक्षकों को मानदेय दिया जाए। 

सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती की मांग

हालांकि, प्रशिक्षु शिक्षक अब मानदेय के साथ सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति देने की मांग भी कर रहे हैं। छह महीने के प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा होगी। इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति किया जाएगा लेकिन परीक्षा नियामक प्राधिकारी फिलहाल बीटीसी प्रवेश प्रक्रिया और बीटीसी 2013 की परीक्षा में व्यस्त रहेगा। 

       खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments