logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

स्कूल चलो अभियान, नामांकन मेला के बाद बेसिक शिक्षा विभाग अब हाउस होल्ड सर्वे की कवायद में जुट चुका : डोर टू डोर सर्वे का कार्य एक अगस्त से 20 अगस्त तक चलाया जाएगा

स्कूल चलो अभियान, नामांकन मेला के बाद बेसिक शिक्षा विभाग अब हाउस होल्ड सर्वे की कवायद में जुट चुका : डोर टू डोर सर्वे का कार्य एक अगस्त से 20 अगस्त तक चलाया जाएगा


ज्ञानपुर (भदोही) : स्कूल चलो अभियान, नामांकन मेला के बाद बेसिक शिक्षा विभाग अब हाउस होल्ड सर्वे की कवायद में जुट चुका है। डोर टू डोर सर्वे का कार्य एक अगस्त से 20 अगस्त तक चलाया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को निर्देशित किया जा चुका है।

बाल व अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत छह से 14 वर्ष का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रनहे पाए। सभी का विद्यालयों में नामांकन सुनिश्चित हो। बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत तमाम कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। एक ओर जहां स्कूल चलो अभियान चलाकर लोगों को बच्चों को शिक्षा दिलाने के प्रति प्रेरित किया जा रहा है तो नामांकन मेला आयोजित कर अधिकाधिक नामांकन सुनिश्चित करने का काम भी हो रहा है। इन कवायदों के बावजूद जो बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं उकी खोज खबर के लिए अब डोर टू डोर हाउस होल्ड सर्वे कर बच्चों का विवरण दर्ज करने का कार्य शुरू होगा। खंड शिक्षाधिकारी ज्ञानपुर केडी पांडेय ने बताया कि एक से 20 अगस्त तक अभियान चलाया जाएगा। बताया कि सर्वे के दौरान परिवार में कितने बच्चें हैं। कितने स्कूल जाते हैं तो कितने नहीं। स्कूल न जाने का कारण क्या है आदि का विवरण दर्ज करेंगे।

-------------------

बतौर सबूत अंकित करेंगे एचएचएस

- डोर टू डोर सर्वे के दौरान जिस परिवार में शिक्षक जाएंगे उनके बच्चों का विवरण दर्ज करने के बाद मकान पर हाउस होल्ड सर्वे (एचएचएस ) अंकित करेंगे। उसके नीचे अपना हस्ताक्षर कर साथ ही परिवार के मुखिया से अनुरोध करेंगे कि जब तक कोई अधिकारी निरीक्षण न कर ले उसे मिटाएं न। खंड शिक्षाधिकारी केडी पांडेय ने बताया कि मकान पर अंकित यह एचएचएस यह सबूत होता कि सर्वे किया गया है।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments