logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

एलयू में बीपीएड के आवेदन 1 अगस्त से : 14 अगस्त तक होंगे आवेदन, एंट्रेंस से होगा एडमिशन; दो वर्ष से बंद था कोर्स, एमपीएड की भी डेट बढ़ेगी

एलयू में बीपीएड के आवेदन 1 अगस्त से : 14 अगस्त तक होंगे आवेदन, एंट्रेंस से होगा एडमिशन; दो वर्ष से बंद था कोर्स, एमपीएड की भी डेट बढ़ेगी

√14 अगस्त तक होंगे आवेदन, एंट्रेंस से होगा एडमिशन

√दो वर्ष से बंद था कोर्स, एमपीएड की भी डेट बढ़ेगी

लखनऊ : लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस सत्र के बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म 1 अगस्त से मिलेंगे। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) की हरी झंडी के बाद यूनिवर्सिटी ने आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। आवेदन फॉर्म यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

मार्च 2013 में एनसीटीई ने मानक पूरे न होने पर लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए एमपीएड और बीपीएड में एडमिशन पर रोक लगा दी थी। इस पर कुछ स्टूडेंट्स ने हाईकोर्ट में रोक को चुनौती दी थी। हाईकोर्ट में मामला जाने पर काउंसिल ने यूनिवर्सिटी की मान्यता निरस्त कर दी थी। काफी मशक्कत के बाद यूनिवर्सिटी ने बीते सत्र से एमपीएड में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन बीपीएड में पेंच अटका था। इस मामले में एक याचिका पर हाईकोर्ट ने काउंसिल को प्रकरण के निस्तारण के निर्देश दिए था। शिक्षकों की नियुक्ति न होने से भी पेंच अटका था, इस पर यूनिवर्सिटी ने टीचर्स की नियुक्ति की प्रक्रिया भी पूरी कर ली। शुक्रवार को जयपुर स्थित काउंसिल के रीजनल कार्यालय ने कोर्स की मान्यता बहाल करने का फैसला किया।

यह होगी प्रक्रिया

कैंडिडेट्स को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से बीपीएड में एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसे भरकर कैंडिडेट को फॉर्म यूनिवर्सिटी के फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट में जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म की फीस सामान्य व ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 800 रुपये व एससी-एसटी कैंडिडेट के लिए 400 रुपये तय की गई है। 14 अगस्त तक आवेदन फॉर्म भरे व जमा किए जा सकेंगे। आवेदन की फीस के लिए निर्धारित शुल्क का डिमांड ड्रॉफ्ट वित्त अधिकारी लखनऊ यूनिवर्सिटी के नाम से देय होगा।

दो साल के कोर्स में एंट्रेंस से एडमिशन

विभागाध्यक्ष प्रो. मनोज दीक्षित ने बताया कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस व फिजिकल टेस्ट के जरिए होगा। इसके लिए जल्द ही तिथि निर्धारित की जाएगी। उन्होंने बताया कि एनसीटीई के निर्देशों के तहत इस सत्र से कोर्स की अवधि दो वर्ष की होगी।

एमपीएड में बढ़ेगी आवेदन प्रक्रिया

प्रो. दीक्षित ने बताया कि बीपीएड का रिजल्ट प्रिंट न होने के चलते कई कॉलेजों के स्टूडेंट्स एमपीएड में अप्लाई नहीं कर सके थे, इसलिए आवेदन प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। इसके लिए एडमिशन कोऑर्डिनेटर से डेटा मांगा गया है। इसके फॉर्म भी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एक दो दिन में जारी कर दिए जाएंगे।

एनसीटीई ने कोर्स की मान्यता बहाल कर दी है। सोमवार तक रीजनल काउंसिल का आदेश भी जारी हो जाएगा। हम 1 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं।
-प्रो. मनोज दीक्षित, विभागाध्यक्ष, फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट

       खबर साभार : नवभारतटाइम्स

Post a Comment

0 Comments