logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी कॉलेजों में बीटीसी प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी : प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश के लिए उपयुक्त संख्या में अभ्यर्थी नहीं मिलने से सरकार है परेशान

बीटीसी कॉलेजों में बीटीसी प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी : प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश के लिए उपयुक्त संख्या में अभ्यर्थी नहीं मिलने से सरकार है परेशान

इलाहाबाद : बीटीसी में प्रवेश बीएड और यूपीटीयू की तरह परीक्षा के जरिए कराने की तैयारी है। निजी बीटीसी कॉलेजों को डायट के जरिए समय से प्रशिक्षु उपलब्ध नहीं कराए जाने और प्रवेश में देरी के कारण सरकार प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव पर विचार कर रही है।प्रमुख सचिव एचएल गुप्ता ने 25 जून को निदेशक एससीईआरटी सर्वेन्द्र विक्रम सिंह को भेजे पत्र में लिखा है कि बीटीसी प्रवेश के लिए राज्यस्तरीय परीक्षा कराई जा सकती है। इसके बाद काउंसिलिंग के आधार पर संबंधित प्रशिक्षण संस्थानों को छात्रों का आवंटन किया जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार, प्रवेश परीक्षा के बाद सीट एलॉटमेंट के लिए काउंसिलिंग मंडल मुख्यालयों के डायट में कराई जाएगी। गौरतलब है कि बीटीसी-14 में प्रवेश 30 जून से पहले शुरू होने की संभावना है। चयन के लिए प्रवेश परीक्षा होती है तो उसमें कम से कम छह महीने का समय लग जाएगा।

बीटीसी के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी

इलाहाबाद ( ब्यूरो)। प्रदेश के सरकारी एवं निजी बीटीसी कॉलेजों में प्रवेश के लिए शासन की ओर से प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी है। सरकार निजी बीटीसी कॉलेजों में प्रवेश के लिए उपयुक्त अभ्यर्थी नहीं मिलने से परेशान है। सचिव बेसिक शिक्षा ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक को पत्र भेजकर उनसे अगले शैक्षिक सत्र से बीटीसी के लिए प्रवेश परीक्षा कराए जाने का सुझाव दिया है। 

एससीईआरटी निदेशक ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी से प्रवेश परीक्षा के बारे में उनकी राय मांगी है।

सरकार का कहना है कि प्रदेश के निजी बीटीसी कॉलेजों में प्रवेश के लिए जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की ओर से पर्याप्त संख्या में अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं। सरकार का यह निर्णय निजी बीटीसी कॉलेज प्रबंधन के दबाव में लिया गया दिखाई पड़ रहा है। निजी बीटीसी कॉलेजों को प्रवेश के लिए अभ्यर्थी उपलब्ध कराने के लिए शासन ने बीएड एवं यूपीटीयू की तर्ज पर प्रवेश परीक्षा कराने का सुझाव दिया है।

सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की ओर से निदेशक को सुझाव दिया गया है कि प्रवेश परीक्षा के बाद काउंसलिंग के जरिए प्रवेश होने पर निजी बीटीसी कॉलेजों को पर्याप्त संख्या में छात्रों का आवंटन किया जा सकेगा। शासन ने इस संबंध में निदेशक से सप्ताह भर में दिशा निर्देश मांगा है। 

    खबर साभार : अमरउजाला/हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments