logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

जिले के सभी बीआरसी पर प्रशिक्षु शिक्षकों का चल रहा प्रशिक्षण : प्रशिक्षुओं के नाश्ते में भी कमीशन का खेल

जिले के सभी बीआरसी पर प्रशिक्षु शिक्षकों का चल रहा प्रशिक्षण : प्रशिक्षुओं के नाश्ते में भी कमीशन का खेल

महराजगंज: जिले के सभी बीआरसी पर प्रशिक्षु शिक्षकों का प्रशिक्षण चल रहा है। लेकिन यह प्रशिक्षण दुव्र्यवस्था का शिकार हो गया है। सुबह सात बजे दोपहर दो बजे तक प्रशिक्षण में शामिल रहने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों कई स्थनों पर नाश्ता पानी के लिए भी तरसना पड़ रहा है। ऐसा नहीं कि इनके नाश्ता पानी पर खर्च के लिए विभाग के पैसा नहीं है। लेकिन कमीशन के खेल में प्रशिक्षुओं को पर्याप्त नाश्ता नहीं दिया जा रहा है।

दरअसल जिले में 1776 प्रशिक्षु शिक्षक चयनित किए गए है। इन्हें प्रशिक्षण के दौरान नाश्ता पानी पर खर्च के लिए प्रत्येक प्रशिक्षु प्रतिदिन बीस रुपये निर्धारित किया गया है। इस लिहाजा से कुल करीब 35520 रुपये प्रतिदिन नाश्ता के मद में हुए। लेकिन इसका लाभ प्रत्येक दिन प्रशिक्षुओं को नहीं मिल रहा है।

वैसे तो जिलाधिकारी की माने तो रिपोर्ट से हटकर बीस से पचीस तारीख के बीच प्रत्येक दिन करीब तीन सौ प्रशिक्षु शिक्षक गैर हाजिर रह रहे हैं। ऐसे में इनके नाश्ता के मद का पैसा कौन डकार रहा है। इससे भी हैरत की बात है कि जिन्हें नाश्ता दिया जा रहा है, उसमें भी कटौती कर दी जा रही है। मसलन कभी समोसा चाय, या कभी बिस्कुट, चाय दिया जा रहा है। जिसका खर्च महज दस रुपये ही पड़ रहा है। ऐसे में दस रुपये कहां जा रहा है।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

1 Comments

  1. जिले के सभी बीआरसी पर प्रशिक्षु शिक्षकों का चल रहा प्रशिक्षण : प्रशिक्षुओं के नाश्ते में भी कमीशन का खेल
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/06/blog-post_445.html

    ReplyDelete