logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

आठवीं तक के स्कूल अब 4 तक बंद, 6 जुलाई से खुलेंगे : मौसम को देखते हुए लिया फैसला

आठवीं तक के स्कूल अब 4 तक बंद, 6 जुलाई से खुलेंगे : मौसम को देखते हुए लिया फैसला

मौसम को देखते हुए लिया फैसला

जिले में संचालित आठवीं क्लास तक के स्कूलों में अब चार जुलाई तक छुट्टी रहेगी। आठवीं तक के सभी स्कूल अब रविवार बाद 6 जुलाई से निर्धारित समयानुसार खुलेंगे। 

ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद नर्सरी से 12वीं तक के स्कूल-कालेज पठन पाठन के लिए बुधवार एक जुलाई से खुल रहे थे। अब सिर्फ कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं का संचालन ही बुधवार एक जुलाई से शुरू होगा। यह जानकारी जिलाधिकारी राज शेखर ने मंगलवार को दी।

उन्होंने बताया कि बीते दिनों हुई बरसात के बाद बढ़ी उमस और मौसम विभाग द्वारा आने वाले दो चार दिनों में मौसम के मिजाज में फिर होने वाले बदलाव को देखते हुए प्रशासन ने नर्सरी से कक्षा आठ तक की कक्षाओं में चार जुलाई तक अवकाश रखे जाने का निर्देश सभी आईसीएससी, सीबीएससी व यूपी बोर्ड से संबद्ध शिक्षण संस्थाओं के संचालकों को दिया है। 

पांच जुलाई को रविवार के बाद कक्षा आठ तक के स्कूल अब 6 जुलाई सोमवार से खुलेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि कक्षा 9 से 12 वीं तक की कक्षाओं का संचालन बुधवार एक जुलाई से किया जा सकेगा। उन्होंने सभी स्कूल कालेजों के प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि अभिभावकों को परेशानी से बचाने के लिए चार जुलाई तक घोषित अवकाश के संबंध में अभिभावकों को भी समय रहते जानकारी दे दी जाए।

बुधवार से खुलेंगे नौंवी से ऊपर के स्कूल

गर्मी की छुट्टी के बाद बुधवार से राजधानी के स्कूलों में आधी-आधी रौनक लौटेगी। बुधवार से राजधानी के लगभग सभी स्कूल खुल जाने थे लेकिन जिला अधिकारी ने खराब मौसम को देखते हुए चार जुलाई तक आठवीं तक के सभी स्कूल बंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। 
जिला अधिकारी के निर्देश के बाद अब केवल कक्षा नौ से ऊपर के स्कूल अपने तय समय से खुलेंगे। दो दिन पहले तक हो रही भयंकर गर्मी को देखते हुए जिला अधिकारी ने पांचवी तक के स्कूल सुबह साढ़े सात बजे से 11 बजे के बीच खुलने के निर्देश दे रखे थे। 

बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट की वजह से जिला अधिकरी ने सोमवार से सुबह साढ़े सात बजे से 11 बजे के बीच स्कूल खोलने की अनिवार्यता हटा ली थी। सिटी मांटेसरी स्कूल और केंद्रीय विद्यालय को छोड़कर बाकी स्कूल बुधवार से अपने तय समय के हिसाब से खुलने थे। 

ये दोनों स्कूल पिछले सप्ताह ही खुल गए थे। लेकिन जिला अधिकारी के निर्देश के कारण अब केवल कक्षा नौ से ऊपर के स्कूल अपने तय से खुलेंगे। जिला अधिकारी ने स्कूल बंद करने का फैसला एक और दो जुलाई को भयंकर उमस और तीन तथा चार जुलाई को बारिश के अनुमान के कारण किया है। 

     खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments