logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

समायोजन की मांग कर रहे शिक्षामित्रों का हंगामा : प्रक्रिया अटकने से नाराज थे शिक्षामित्र, सपा विधायकों ने भी दिया धरना-

समायोजन की मांग कर रहे शिक्षामित्रों का हंगामा : प्रक्रिया अटकने से नाराज थे शिक्षामित्र, सपा विधायकों ने भी दिया धरना-

लखनऊ : सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन की मांग को लेकर द्वितीय चरण के सैकड़ों शिक्षामित्रों ने शुक्रवार को शिक्षा भवन स्थित बीएसए कार्यालय पर हंगामा किया। शिक्षामित्रों का आरोप था कि वार्ता के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षामित्रों का समायोजन अभी नहीं किया जा रहा है। शिक्षामित्रों की मांगों का समर्थन कर रहे सपा विधायक गोमती यादव, शारदा प्रताप शुक्ला, चंद्रा रावत व इंदल रावत प्रदर्शन में शामिल हो गए। 

सरकार ने शिक्षा मित्रों को परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक पद पर समायोजित करने का आदेश जारी किया था। इसके तहत राजधानी के 215 शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति दे दी गई थी। ग्रामीण क्षेत्रों में पदों के सापेक्ष रिक्तियां न होने पर समायोजन की प्रक्रिया नहीं शुरू की जा सकी। समायोजन की प्रक्रिया न शुरू होने से नाराज सेकेंड बैच के शिक्षामित्र शुक्रवार दोपहर को शिक्षाभवन पहुंच गए। बीएसए कार्यालय के बाहर शिक्षामित्रों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे की खबर पर सपा विधायक गोमती यादव, शारदा प्रताप शुक्ला, चंद्रा रावत व इंदल रावत भी पहुंच गए। विधायकों ने प्रशासन पर उपेक्षा का आरोप लगाया। उप्र प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के जिला अध्यक्ष सुशील कुमार यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के जूनियर हाईस्कूलों में प्रिंसिपल के पद खाली हैं। इन स्कूलों में प्रिंसिपल के पदों पर प्रमोशन की प्रक्रिया नहीं हुई है। नगर क्षेत्र में भी प्रमोशन व शिक्षामित्रों के समायोजन के बाद भी 500 पद रिक्त हैं। इसके बाद भी शिक्षा विभाग समायोजन की प्रक्रिया रोके है।

अंतरजनपदीय ट्रांसफर पर उठाए सवाल:-

बेसिक शिक्षा निदेशक को भेजे गए ज्ञापन में प्रांतीय मंत्री राघवेंद्र सिंह चौहान ने आरोप लगाया कि रिक्तियां होने के बाद भी प्रशासन पद रिक्त न होने का दावा कर 

रहा है। आरोप लगाया कि पद न होने के बाद भी दूसरे जिलों के 2000 से अधिक शिक्षकों को ट्रांसफर दिया गया, जबकि बीएसए कार्यालय को 1438 शिक्षामित्रों का समायोजन करना था।

      खबर साभार : नवभारत टाइम्स

Post a Comment

0 Comments