logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बेसिक स्कूलों में बीते वर्ष से छात्रवृत्ति न मिलने से घटी छात्रों की संख्या : अभिभावकों को भी शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा ताकि छात्र संख्या बढ़े-

बेसिक स्कूलों में बीते वर्ष से छात्रवृत्ति न मिलने से घटी छात्रों की संख्या : अभिभावकों को भी शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा ताकि छात्र संख्या बढ़े-

रायबरेली : जिले के बेसिक स्कूलों में बीते वर्ष से इस बार 11,751 छात्रों का पंजीकरण कम हुआ है। वहीं स्कूल चलो अभियान में घर पहुंचे शिक्षकों को अभिभावकों को ताने भी सुनने पड़े क्योंकि बीते वर्ष बेसिक स्कूलों के छात्रों को छात्रवृत्ति भी नहीं मिल सकी थी। इसके कारण अभिभावको में आक्रोश साफ झलक रहा है।

बीते वर्ष सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रस्तावित सरकारी योजना से सरकार का हाथ खींचना शिक्षक शिक्षिकाओं पर भारी पड़ रहा हैं। बीते दिनों स्कूल चलो अभियान के तहत शिक्षक-शिक्षिकाओं ने घर-घर जाकर अभिभावकों को योजनाओं और शिक्षा के विषय में जानकारी दी थी। इसके बाद भी घर-घर पहुंचे शिक्षकों को अभिभावकों की उदासीनता का सामना करना पड़ रहा है।

कुछ अभिभावक तो स्कूलों में अव्यवस्था को लेकर ताने मारते दिखे क्योंकि गांवों में सर्वाधिक शिकायत छात्रवृति को लेकर है। ग्रामीण अंचल के अभिभावक अभी तक गत वर्ष की छात्रवृति की जानकारी कर रहे हैं। पहले तो शिक्षक टालते रहे लेकिन अब उन्हें यह कहना पड़ रहा है कि बीते वर्ष छात्रों की छात्रवृत्ति उच्च्चाधिकारियों द्वारा खातों में नहीं भेजी गई है। इससे जनपद के प्राथमिक उच्च्च प्राथमिक विद्यालयों में पंजीकृत 2.91 लाख छात्रों को छात्रृवत्ति नसीब नहीं हो सकी थी।

इसके कारण इस बार अभिभावकों ने परिषदीय स्कूलों में च्च्चों का दाखिला ही नहीं कराया है। स्कूल में दाखिला न होने के कारण 2.91 लाख से छात्रों की संख्या घटकर 2.79 लाख हो गई है। प्रभारी बीएसए आशा कनौजिया का कहना है बेसिक स्कूलों में शिक्षा का स्तर उठाने के लिए सारे प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षकों को निर्देश दिए जाएंगे। वहीं अभिभावकों को भी शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा ताकि छात्र संख्या बढ़ सके।

        खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments