logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पदोन्नति का रास्ता साफ : नए नियम के अनुसार अब तीन साल के अनुभव वाले शिक्षकों को भी पदोन्नति का लाभ मिल सकेगा-

पदोन्नति का रास्ता साफ : नए नियम के अनुसार अब तीन साल के अनुभव वाले शिक्षकों को भी पदोन्नति का लाभ मिल सकेगा-

"जिस तिथि में प्राथमिक विद्यालय का प्रधानाध्यापक या जूनियर हाईस्कूल में सहायक पद पर पदोन्नति हुई थी, उसी तिथि को आधार मानकर पहले वरिष्ठता सूची बनाई जाएगी। फिर, जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति दी जाएगी। पदोन्नति की प्रक्रिया में पांच नहीं तीन वर्ष का अनुभव ही मान्य होगा।"

गोरखपुर : प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूल में शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। बेसिक शिक्षा सचिव ने नए नियम को निरस्त कर पुरानी व्यवस्था लागू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। पहले की व्यवस्था यानी, पूर्व में हुई पदोन्नति तिथि को आधार मानकर वरिष्ठता सूची बनाई जाएगी। यही नहीं नए नियम के अनुसार अब तीन साल के अनुभव वाले शिक्षकों को भी पदोन्नति का लाभ मिल सकेगा।

~क्लिक कर आदेश पत्र देखें-उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के पदों पर पदोन्नति करने के सम्बन्ध में उ0 प्र0 बेसिक शिक्षा नियमावला-1981(अद्यतन संशोधन) के आधार पर करने के सम्बन्ध में नया आदेश जारी : 28 मई 2015 और 14 जून 2013 का भी आदेश देखें |

जिस तिथि में प्राथमिक विद्यालय का प्रधानाध्यापक या जूनियर हाईस्कूल में सहायक पद पर पदोन्नति हुई थी, उसी तिथि को आधार मानकर पहले वरिष्ठता सूची बनाई जाएगी। फिर, जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति दी जाएगी। पदोन्नति की प्रक्रिया में पांच नहीं तीन वर्ष का अनुभव ही मान्य होगा। शासन के निर्देश के बाद पदोन्नति की आस लगाए शिक्षकों में नई ऊर्जा भर गई। इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाध्यक्ष भक्तराज राम त्रिपाठी नेतृत्व में बीएसए से मिला। इस दौरान उन्होंने शासन का हवाला देते हुए समय से पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू करने की मांग की।

पदाधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक के प्रधानाध्यापक और जूनियर के सहायक अध्यापक का कुल 567 पद खाली है। जूनियर में प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति होते ही 700 पद और बढ़ जाएंगे। बीएसए ने प्रतिनिधिमंडल की बातों का स्वीकार करते हुए पदोन्नति शुरू करने का आश्वासन दिया है। इस मौके पर श्रीधर मिश्र, राजेश धर दूबे, सुधांशु मोहन, हरेंद्र राय, गोविंद राय, वीरेंद्र धर दूबे और महेश आदि पदाधिकारी मौजूद थे |

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments