logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय स्कूलों में अब कॉन्वेंट की तर्ज पर परीक्षा : यूनिट टेस्ट,अर्द्धवार्षिक व सालाना परीक्षाएं होंगी,किसी भी विद्यार्थी को नहीं किया जाएगा फेल-

परिषदीय स्कूलों में अब कॉन्वेंट की तर्ज पर परीक्षा : यूनिट टेस्ट,अर्द्धवार्षिक व सालाना परीक्षाएं होंगी,किसी भी विद्यार्थी को नहीं किया जाएगा फेल-

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों में भी दो यूनिट टेस्ट के साथ अर्द्धवार्षिक व सालाना परीक्षाएं कराना चाहती है। 10-10 नंबर के दो यूनिट टेस्ट अगस्त व दिसंबर में होंगे। अर्द्धवार्षिक परीक्षा अक्तूबर में 30 अंक और सालाना परीक्षा मार्च में 50 अंक की होगी। ये परीक्षाएं केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कराई जाएंगी। इनमें किसी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। जल्द ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है।

प्रस्ताव के मुताबिक कक्षा 1 की मौखिक और कक्षा 2 से 8 तक की लिखित परीक्षाएं होंगी। लिखित परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र छपवाए जाएंगे। विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाएं मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए अलग से बजट की व्यवस्था कराई जाएगी। इस पर सालाना करीब 37 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है।

लिखित परीक्षा के लिए प्रदेश स्तर पर मॉडल प्रश्नपत्र तैयार कराए जाएंगे। इसके आधार पर जिलों में प्रश्नपत्र तैयार होंगे। कक्षा 5 की वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन न्याय पंचायत संसाधन केंद्रों पर तथा कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर कराया जाएगा। मूल्यांकन के आधार पर छात्र-छात्राओं का रिपोर्ट कार्ड तैयार कराया जाएगा, लेकिन किसी को फेल नहीं किया जाएगा। उसे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। विद्यालय प्रबंध समिति बैठकें आयोजित कर अभिभावकों की उपस्थिति में छात्रों को उनके रिपोर्ट कार्ड बांटेगी।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments