logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सभी अभ्यर्थी पास : दोपहर तीन बजे घोषित होना था रिजल्ट,रात 9:15 बजे हुआ ऑनलाइन,अभ्यर्थी रहे परेशान-

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सभी अभ्यर्थी पास : दोपहर तीन बजे घोषित होना था रिजल्ट,रात 9:15 बजे हुआ ऑनलाइन,अभ्यर्थी रहे परेशान-

लखनऊ। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में लगभग सभी अभ्यर्थी क्वालीफाई हो गए हैं। 163250 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 162564 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए। सिर्फ 686 अभ्यर्थी असफल हुए। ये भी प्रवेश परीक्षा की पहली पाली में ही शामिल हुए थे और दूसरी पाली की परीक्षा छोड़ दी थी। छह अभ्यर्थियों को नकल करते पकड़े जाने के कारण उन्हें परीक्षा से बाहर कर दिया गया था। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इलाहाबाद के अखिलेश कुमार दुबे ने 400 में से 339 अंक हासिल कर टॉप किया। दूसरे व तीसरे नंबर पर इलाहाबाद के ही रामदत्त मिश्रा व जितेंद्र द्विवेदी रहे। गर्ल्स में कानपुर की कमलप्रीत कौर टॉपर रहीं। राजधानी लखनऊ के कुलदीप सिंह भदौरिया 15 वें नंबर पर रहे।

~सम्बन्धित खबर यहां क्लिक कर पढ़ें |

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम सोमवार दोपहर 3 बजे घोषित होना था लेकिन रात 9:15 बजे ऑनलाइन हो पाया। वेबसाइट www.upbed.nic.in पर रिजल्ट के लिए दोपहर से ही अभ्यर्थी क्लिक करते रहेबीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार लखनऊ विवि ने करवाया था। परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि तकनीकी खामी के चलते एनआईसी समय से रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड नहीं कर पाया।

अच्छा शिक्षक, अनूठा स्कूल खोलने की तमन्ना-

पहले सरकारी स्कूलों के शिक्षक बेहतर शिक्षा देकर अपने शिष्य को ऊंचाइयों तक पहुंचाते थे, मगर अब शिक्षकों की छवि ऐसी नहीं रही। ऐसे में मेरा मकसद एक अच्छा शिक्षक बनने का है। मैं आगे चलकर एक ऐसा आदर्श स्कूल खोलना चाहता हूं, जहां बच्चों को प्रायोगिक शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई कराई जा सके। मूल रूप से फतेहपुर के रहने वाले कुलदीप ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एमए हिस्ट्री की पढ़ाई की है और फिलहाल एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ाते भी हैं। वे आकाशवाणी में एनाउंसर भी हैं।
- कुलदीप सिंह भदौरिया, 15 वीं रैंक

टीचर बनकर संवारूंगी बच्चों का भविष्य-

बचपन से मेरा सपना शिक्षक बनने का है। बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा तभी मिलेगी जब शिक्षक अनुशासन के साथ क्लास में पढ़ाएंगे। आज के दौर में लोग डॉक्टर व इंजीनियर आदि बनने के लिए अंधी दौड़ में भाग रहे हैं, मगर अच्छा शिक्षक बनकर देश के भविष्य को संवारने के लिए बहुत कम लोग ही आगे आते हैं। मूल रूप से बहराइच की रहने वाली नैन्सी कहती हैं, इसीलिए मैंने बीकॉम व एमकॉम की पढ़ाई के बाद बीएड करने का फैसला किया।
- नैन्सी पांडेय, 37 वीं रैंक

एक जून से होगी काउंसलिंग-

प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग एक जून से शुरू होकर 25 जून तक चलेगी। काउंसलिंग से पहले सीटों का ब्यौरा ऑनलाइन कर दिया जाएगा। काउंसलिंग में शामिल हुए अभ्यर्थी अपने आवंटित बीएड कॉलेज में 28 जून तक दाखिला ले सकेंगे। 1 जुलाई से बीएड का नया सत्र शुरू होगा। इस बार से बीएड दो साल का हो गया है।

   खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments