logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रदेश में 80 हजार शिक्षकों और शिक्षामित्रों का हो सकेगा लाभ : पदोन्नति के आदेश के सहारे शिक्षामित्र समायोजन का रास्ता साफ करने की कोशिश-

प्रदेश में 80 हजार शिक्षकों और शिक्षामित्रों का हो सकेगा लाभ : पदोन्नति के आदेश के सहारे शिक्षामित्र समायोजन का रास्ता साफ करने की कोशिश-

१-प्रदेश में 80 हजार शिक्षकों और शिक्षामित्रों का हो सकेगा लाभ 
२-उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के पदोन्नति का आदेश जारी
३-30 हजार शिक्षक बन सकेंगे उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक

~परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति के सम्बन्ध में सम्बन्ध में आदेश जारी ( आदेश यहाँ देखें! )

इलाहाबाद। प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के पदों पर पदोन्नति का आदेश जारी होने के साथ प्रदेश भर में 80 हजार से अधिक परिषदीय शिक्षकों के नए पदों पद समायोजन का रास्ता साफ हो गया है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने 28 मई को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पदोन्नति के लिए वरिष्ठता सूची तैयार करने का आदेश जारी करने के बाद 29 मई को प्रधानाध्यापकों की पदोन्नति का आदेश जारी कर दिया।

प्रधानाध्यापकों के पदों पर शिक्षकों की पदोन्नति के बाद प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों के प्रमोशन के साथ शिक्षामित्रों के भी समायोजन का रास्ता खुल गया है। प्रदेश भर में इस समय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 30 हजार प्रधानाध्यापकों के पद खाली हैं। उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों एवं प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापकों के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के पद पर पदोन्नति के बाद लगभग 30 सहायक अध्यापकों के प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापक के पद पर पदोन्नति का रास्ता खुल जाएगा। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के पद खाली होने के बाद प्रदेश में शिक्षामित्रों के 20 हजार से अधिक पदों पर समायोजन पूरा हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश मंत्री देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यदि उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खाली सभी प्रधानाध्यापक पद ग्रहण नहीं करेंगे तो भी 80 हजार से अधिक शिक्षकों के समायोजन का रास्ता साफ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद में भी 700 शिक्षक उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक बन जाएंगे। उन्होंने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश का स्वागत किया है। आदर्श शिक्षामित्र संघ वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने पदोन्नति के आदेश जारी करने का स्वागत किया है। 

          खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments