logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शैक्षिक अनुभवों को नया आयाम देगा ‘अधिगम’ : राज्य शिक्षा संस्थान द्वारा पहली बार नवाचार आधारित ‘जनर्लस’ शोध पत्रिका का प्रकाशन शुरू-

शैक्षिक अनुभवों को नया आयाम देगा ‘अधिगम’ : राज्य शिक्षा संस्थान द्वारा पहली बार नवाचार आधारित ‘जनर्लस’ शोध पत्रिका का प्रकाशन शुरू

इलाहाबाद : राज्य शिक्षा संस्थान को अपने मूल काम की याद आ गई। संस्थान का मूल दायित्व बेसिक शिक्षा को समय के अनुरूप नई दिशा देने का है। इसके लिए पहली बार नवाचार आधारित ‘जनर्लस’ शोध पत्रिका ‘अधिगम’ का प्रकाशन शुरू हुआ है। अधिगम के पहले अंक का विमोचन शुक्रवार संस्थान सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्ता और राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एचएल गुप्ता ने कहा कि पत्रिका के प्रकाशन में सभी विषयों को ध्यान में रखा गया है। नाम के चयन को लेकर भी उन्होंने विस्तार से सराहा। उन्होंने पत्रिका के माध्यम से इन समस्याओं को दूर करने को लेकर भी कार्य करने की सलाह दी।

समारोह को संबोधित करते हुए साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा निदेशक अमर नाथ वर्मा ने कहा कि पत्रिका में लिखी गई वैज्ञानिक दृष्टिकोण संबंधी जानकारी अगर प्रत्येक बच्चा पढ़े तो उनकी अनेक समस्याओं का समाधान स्वत: ही मिल जाएगा। इस मौके पर एससीईआरटी के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने भी अपने विचार रखे।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने पत्रिका के प्रकाशन को आगे भी जारी रखने के लिए हर संभव सहयोग देने की बात कही |

        खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments