logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अंग्रेजी शिक्षा के नाम पर गली-कूचों में चल रहे फर्जी स्कूलों : नए सिरे से होगी फर्जी स्कूलों की जांच-

अंग्रेजी शिक्षा के नाम पर गली-कूचों में चल रहे फर्जी स्कूलों : नए सिरे से होगी फर्जी स्कूलों की जांच-

क्लिक कर पढ़ें-कुकुरमुत्ते की तरह गली-गली अंग्रेजी स्कूल....सो हम आप झूठी दुहाई देते फिरते हैं rte-2009 की | तो प्रश्न खड़ा होता है कि क्या rte का कड़ाई से पालन करना सिर्फ सरकारी विद्यालयों के लिए ही लागू होता है या इन अंग्रेजी स्कूलों के लिए भी है ?

"नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 धारा 18-ए के तहत बिना मान्यता के कोई विद्यालय नहीं चल सकते'।"

इलाहाबाद : अंग्रेजी शिक्षा के नाम पर गली-कूचों में चल रहे फर्जी स्कूलों की नए सिरे से जांच कराई जा रही है। टीम उक्त मोहल्लों दोबारा पड़ताल करेगी, जहां एक बार कार्रवाई हो चुकी है। फर्जी चल रहे विद्यालयों को पांच मई से पहले बंद कराकर जिलाधिकारी भवनाथ सिंह को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। अगर इसके बाद भी कोई स्कूल चलता मिला तो प्रबंधन के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के साथ आर्थिक दंड भी वसूला जाएगा। जिलेभर में अभी तक 95 फर्जी स्कूल बंद कराए गए हैं।

'नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 धारा 18-ए के तहत बिना मान्यता के कोई विद्यालय नहीं चल सकते'। विद्यालयों में बच्चों के बैठने, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, शौचालय एवं खेलकूद की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। लेकिन जिले के अधिकतर विद्यालय इन मानकों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। स्थिति यह है कि जिलेभर में दो से चार कमरों में स्कूल खोलकर अभिभावकों से अंग्रेजी शिक्षा के नाम पर मोटी फीस वसूली जा रही है। कुछ दिनों पहले हुई पड़ताल में जिलेभर में ऐसे 1165 विद्यालय चिह्नित हुए थे। अब इनकी संख्या बढ़कर 1188 हो गई है। शहरीय क्षेत्र में 23 नए फर्जी विद्यालयों को नोटिस जारी की गई है। इसके साथ शहरीय क्षेत्र में फर्जी स्कूलों की संख्या 95 पहुंच गई है। पड़ताल अभी जारी है, इससे फर्जी स्कूलों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। बीएसए राजकुमार का कहना है चिह्नित फर्जी स्कूल बंद कराए जा रहे हैं, अभियान में कोई छूटे न उस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

-------

मान्यता प्राप्त स्कूलों में मिलेगा दाखिला-

फर्जी स्कूलों के बंद होने पर उसमें पढ़ने वाले बच्चों को उनके घर के पास स्थित मान्यता प्राप्त व परिषदीय विद्यालयों में दाखिला कराया जाएगा। इससे बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी।

------

आधा दर्जन स्कूल बचे-

फर्जी स्कूलों के खिलाफ चल रहे अभियान में कई ऐसे विद्यालय भी चपेट में आ गए, जिनकी मान्यता थी। शहरीय क्षेत्र में ऐसे आधा दर्जन विद्यालय हैं, जिन्हें काफी पहले मान्यता मिली थी। विद्यालय प्रबंधन द्वारा प्रमाण पत्र पेश करने पर उन्हें स्कूल चलाने की अनुमति दे दी गई है।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments