logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बी0एड0 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा आज : अभ्यर्थियों को सेंटर पर भी मिलेंगे एडमिट कार्ड-

बी0एड0 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा आज : अभ्यर्थियों को सेंटर पर भी मिलेंगे एडमिट कार्ड-

१-बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शनिवार को सूबे के 16 शहरों के 363 केंद्रों पर होगी। इसमें करीब 1.83 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

२-परीक्षा दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। इसमें पहली बार अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी।

लखनऊ (ब्यूरो)। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शनिवार को सूबे के 16 शहरों के 363 केंद्रों पर होगी। इसमें करीब 1.83 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। इसमें पहली बार अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी। परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय करा रहा है। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए प्रशासन व पुलिस की मदद ली जा रही है।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के कोआर्डिनेटर प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिनके एडमिट कार्ड पर कोई त्रुटि है या फिर जो एडमिट कार्ड हासिल नहीं कर पाए हैं, उनके लिए परीक्षा केंद्रों पर भी एडमिट कार्ड देने की व्यवस्था की गई है। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट सुविधा से युक्त एक कंप्यूटर पर्यवेक्षक की देखरेख में आरक्षित कर दिया जाएगा। स्टूडेंट्स को अपने साथ ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का कन्फर्मेशन पेज लेकर आना होगा।

प्रो. शर्मा ने बताया कि परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षक व अन्य कर्मचारियों के भी मोबाइल फोन लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सिर्फ आर्ब्जवर, केंद्र व्यवस्थापक व सहायक केंद्र व्यवस्थापक ही परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन रख सकेंगे।

             खबर साभार : अमरउजाला/डीएनए/nbt

Post a Comment

0 Comments