logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में निकाली जाएगी जागरूकता रैली : बच्चों से फिर होगी पढ़ने की गुजारिश-

सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में निकाली जाएगी जागरूकता रैली : बच्चों से फिर होगी पढ़ने की गुजारिश-

सम्बन्धित खबर के लिए क्लिक करें |

1-स्कूल चलो अभियान में लापरवाही पर होंगे दण्डित : बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी |
2-"स्कूल चलो अभियान" व आर0टी0ई0 (RTE) मेले के समय प्रयोग होने वाली सामग्री |

लखनऊ : सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़ाने के लिए लखनऊ में स्कूल चलो अभियान का आगाज किया जा चुका है। अभी यह अभियान शहर के आसपास के क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। नगर क्षेत्र में अप्रैल के पहले सप्ताह में इस अभियान की शुरुआत होगी। हालांकि इस बार पारंपरिक रैली के साथ केडी सिंह बाबू स्टेडियम से एक बाइक रैली भी निकाली जाएगी। इसमें प्राइमरी और जूनियर के शिक्षक बाइक पर शहर के बस्ती और पिछड़े इलाकों में रैली निकाल कर लोगों पढ़ाई के लिए जागरूक करेंगे। हालांकि हर बार की तरह पहला सवाल यही रहेगा कि आखिर बिना संसाधनों और शिक्षकों के क्या सरकारी स्कूलों में वैसी पढ़ाई हो सकेगी जैसी प्राइवेट स्कूलों में होती है। पारंपरिक रैली की जगह इस बार बाइक रैली निकाली जाएगी लेकिन अपनी शिक्षा की पद्धति में शिक्षा विभाग क्या बदलाव करेगा जिससे लोग उसकी ओर आकर्षित हों। कब अधिकारी रस्म अदायगी को छोड़कर पूरी शिद्दत से पढ़ाई के प्रति समर्पित हों और कुछ ऐसे मानक स्थापित करें जिससे लोग प्राइवेट स्कूलों की बजाय सरकारी स्कूलों की ओर चलें। 

शिक्षिकाएं निकलेंगी स्कूटी पर-

शिक्षा विभाग जो बाइक रैली निकालेगा उसमें शिक्षकों के अलावा इस बार शिक्षिकाओं की भी सहभागिता होगी। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से शिक्षिकाओं की अलग रैली निकाली जाएगी। इसमें भारी संख्या में शिक्षिकाएं स्कूटी पर रैली निकाल कर लोगों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में एडमिशन लेने के लिए प्रेरित करेंगी। इसी के साथ इमामाबाड़े से भी पारंपरिक रैली निकाली जाएगी।

योजना का होगा प्रचार-

सम्बन्धित खबर के लिए क्लिक करें |

जनपद स्तर पर "स्कूल चलो अभियान" रैली निकाल कर जागरूकता फैलाने का दिया गया सन्देश |

इस बार स्कूल चलो अभियान को बड़े पैमाने पर करने की योजना बनाई गई है। इसके तहत रैली में एलईडी प्रॉजेक्टर से योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसमें शिक्षा की ओर से बनाए गए स्कूल चलो अभियान के वीडियो, जिंगल्स और आरटीई की जानकारी दिखाई जाएगी। 

बच्चों की रैली होगी अलग-

विगत वर्षों तक स्कूल चलो अभियान की रैली सिर्फ इमामबाड़े से निकाली जाती थी। लेकिन इस बार मुख्य रैली और बाइक रैली के अलावा चिनहट से एक बच्चों की रैली भी निकाली जाएगी। 

बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि इस बार रैली अप्रैल के पहले सप्ताह में निकाली जाएगी जो व्यापक स्तर पर होगी। मार्च में क्लोजिंग के चलते रैली की तिथि आगे बढ़ाई गई है।

        खबर साभार : नवभारत टाइम्स

Post a Comment

0 Comments