logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

भ्रष्टाचार के आरोपों में फंसे पूर्व बीएसए के खिलाफ शुरू हुई जांच : लिपिक ने नहीं दर्ज कराया बयान-

भ्रष्टाचार के आरोपों में फंसे पूर्व बीएसए के खिलाफ शुरू हुई जांच : लिपिक ने नहीं दर्ज कराया बयान-

आगरा : भ्रष्टाचार के आरोपों में फंसे पूर्व बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र प्रकाश यादव के खिलाफ जांच शुरू हो गई है। एडी बेसिक ने शुक्रवार को बीएसए कार्यालय में करीब तीन घंटे दस्तावेज खंगाले। कर्मचारियों के बयान दर्ज किए। जल्द ही रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी।

पूर्व बीएसए के खिलाफ ट्रांसफर, समायोजन, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में शिक्षक के चयन आदि में भ्रष्टाचार करने की शिकायत मुख्यमंत्री से की गई थी। मुख्यमंत्री ने इन आरोपों की जांच के लिए मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा (एडी बेसिक) गिरजेश चौधरी को जांच सौंपी।

शुक्रवार दोपहर एडी बेसिक बीएसए कार्यालय पहुंचे। उन्होंने पूर्व बीएसए के कार्यकाल की फाइलें तलब की। डाक भेजने और प्राप्त करने वाले रजिस्टर देखे। सभी पटल लिपिकों से एडी बेसिक ने पूछताछ की। देवेंद्र प्रकाश के समय नियुक्ति, ट्रांसफर, संशोधन जैसे महत्वपूर्ण पद दिखने वाले लिपिकों के बयान भी दर्ज किए गए।

एक लिपिक ने नहीं दर्ज कराए बयान-

एडी बेसिक ने बताया कि एक लिपिक ने कई बार कहने के बाद भी अपने बयान दर्ज नहीं कराए। अब लिपिक को सोमवार को अपने कार्यालय में तलब किया है। अगर वह नहीं आएंगे तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

नहीं दिया अभी तक जवाब-

पूर्व बीएसए से आरोपों के संबंध में उनका स्पष्टीकरण मांगा गया था। कई महीने बीत जाने के बाद भी उन्होंने अपना स्पष्टीकरण जांच अधिकारी को नहीं दिया है। वहीं, वर्तमान बीएसए ओंकार सिंह ने अपनी आख्या दे दी है।
-----
बढ़ सकती हैं मुश्किलें-

सूत्रों की मानें तो जांच में पूर्व बीएसए फंसते नजर आ रहे हैं। कई गड़बड़ी पकड़ी गई हैं। एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी। वहीं, पूर्व बीएसए के खास रहे शिक्षकों और लिपिकों पर भी नजर रखी जा रही है।

          खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments