logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

92,000 शिक्षा मित्रों के समायोजन में देरी की वजह बने 37 जिले : परिषद के बार बार मांगने पर भी नहीं दे रहे सूचनाएं-

92,000 शिक्षा मित्रों के समायोजन में देरी की वजह बने 37 जिले : परिषद के बार बार मांगने पर भी नहीं दे रहे सूचनाएं-

     सम्बन्धित खबर के लिए क्लिक करें-

1-अध्यापकों से संबंधित सूचनायें 19 मार्च 2015 को परिषद कार्यालय में प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराये जाने के संबंध में निर्देश |

2-92000 शिक्षा मित्रों के सहायक अध्यापक बनने में फँसा पेंच : शिक्षकों की प्रोन्नति के बाद होगा समायोजन |

लखनऊ(ब्यूरो)। बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 92,000 शिक्षकों के समायोजन में देरी की असली वजह प्रदेश के 37 जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी हैं। बेसिक शिक्षा परिषद से बार-बार सूचना मांगने के बाद इन जिलों ने अभी तक स्वीकृत व कार्यरत शिक्षकों की संख्या नहीं दी है। परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने इन जिलों से जल्द निर्धारित प्रोफॉर्मा पर सूचना उपलब्ध कराने को कहा है।

राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार प्राइमरी स्कूलों में लगे शिक्षा मित्रों को बीटीसी प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किया जाना है। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जा चुका है। दूसरे चरण में 92,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जाना है। समायोजित होने वाले शिक्षा मित्रों की संख्या चूंकि अधिक है, इसलिए परिषद चाहती है कि जिलों से रिक्तियों का पूरा ब्यौरा ले लिया जाए। इसके आधार पर जिलेवार प्राथमिक स्कूलों में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वीकृत व कार्यरत शिक्षकों की सूचना मांगी गई थी। इसके बावजूद 37 जिलों ने सूचना नहीं दी है। परिषद के सचिव ने जल्द सूचना उपलब्ध कराने को कहा है।

            खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments