logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय विद्यालयों के 12 से अधिक भवन प्रभारी निलंबित हाेंगे : पांच साल बाद भी भवन निर्माण पूरा नहीं;नौतनवां विधायक ने जांच की मांग की थी-

परिषदीय विद्यालयों के 12 से अधिक भवन प्रभारी निलंबित हाेंगे : पांच साल बाद भी भवन निर्माण पूरा नहीं;नौतनवां विधायक ने जांच की मांग की थी-

महराजगंज। सरकारी विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षों एवं चहारदीवारी के निर्माण में धांधली की जांच की मांग विधानसभा में नौतनवां विधायक ने की थी।

मामले की जांच होने पर 12 से अधिक भवन निर्माण प्रभारी कार्रवाई की जद में आ गए हैं। भवन प्रभारियों के निलंबन के साथ ही बीईओ (खंड शिक्षा अधिकारी) पर भी कार्रवाई होनी निश्चित है।

नौतनवां विधायक कुंअर कौशल सिंह उर्फ मुन्ना सिंह ने पिछले दिनों वर्ष 2010-11, 12 में लक्ष्मीपुर और नौतनवां ब्लॉक क्षेत्र में हुए सरकारी विद्यालयों के अतिरिक्त कक्ष व चहारदीवारी निर्माण में धांधली का मामला सदन में उठाया था। जिसके बाद एडी बेसिक ने जांच की। जांच में अधिकतर विद्यालयों के भवन निर्माण अधूरे मिले है। जांच पूरी होते ही तत्कालीन खंड शिक्षा अधिकारियों व 12 से अधिक भवन प्रभारियों पर निलंबन कार्रवाई हो सकती है। उनकी सूची तैयार कर बीएसए ने एडी बेसिक को दे दी है। इस बाबत बीएसए रमाकांत का कहना है कि लगभग 12 भवन प्रभारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई तय है।

पांच साल बाद भी भवन निर्माण नहीं-

लक्ष्मीपुर। बेसिक शिक्षा विभाग ने विधायक द्वारा सदन में मामला उठाए जाने के बाद लक्ष्मीपुर एवं नौतनवां ब्लॉक में दूसरे जिले के अफसरों से जांच तो कराई लेकिन पूर्व माध्यमिक विद्यालय खोरिया में 2010-11 में स्वीकृत एसीआर आज भी प्लाटर एवं फर्श के लिए भवन प्रभारी का इंतजार कर रहा है। यहां दो अतिरिक्त कक्षों के निर्माण के लिए विभाग द्वारा 4 लाख दो हजार रुपये स्वीकृत हुए। भवन प्रभारी इस्लाम खां द्वारा उसका हिसाब बराबर करने के बाद मामला तूल पकड़ने लगा। लिहाजा निर्माण की गुणवत्ता की परवाह किए बिना ही 2014 में भवन बना दिया गया। प्लास्टर तथा फर्श को अभी भी नहीं बनवाया गया। जिसे लेकर गांव वालों में नाराजगी है। खास यह कि लक्ष्मीपुर एवं नौतनवां ब्लाक जांच की जद में है। लेकिन यहां के भवन प्रभारी पर इसका कोई असर नहीं है। इस संबंध में बीएसए रमाकांत का कहना है कि मामला गंभीर है। जल्द कार्रवाई की जाएगी।

जांच के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई-

निचलौल। निचलौल तहसील क्षेत्र के कई स्कूलों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष अधूरे व मानक के विपरीत हैं जिन पर अफसरों की नजर नहीं है। नौतनवां ब्लॉक की 81 ग्राम पंचायतों में 158 प्राथमिक व 68 जूनियर हाई स्कूल विद्यालय में 25 हजार पंजीकृत छात्र हैं। विभागीय आंकड़ों के अनुसार 2008-09 में 91, 2009-10 में 28 व वर्ष 2010-11 में 90 अतिरिक्त कक्षा कक्ष तथा सभी स्कूलों में किचेन व चहार दिवारी (बाउंड्रीवॉल) का निर्माण किया गया। नवीन विद्यालय सहित 50 अतिरिक्त कक्षा कक्ष व दर्जनों किचेन शेड, शौचालय का सर्वाधिक निर्माण एक ही अध्यापक द्वारा कराया गया है। गुणवत्ता विहीन निर्माण की शिकायत विधायक कुंवर कौशल सिंह ने तत्कालीन जिलाधिकारी से की थी। डीएम के आदेश पर फरेंदा के तत्कालीन बीईओ व अवर अभियंता अरुण पति त्रिपाठी तथा ग्रामीण अभियंत्रण सेवा ने जांच की। 21 जून 2013 की रिपोर्ट में लिखा है कि निर्माण में नींव की मानक गहराई 0.96 से कम 0.35 से 0.45 एम तक ही है। भवन निर्माण की गुणवत्ता एक दम खराब है। खिड़की दरवाजे भी मानक के अनुरूप नहीं लगाए गए हैं। नींव की खुदाई ठीक ढंग से न होने के कारण कभी भी दुर्घटना हो सकती है। जांच रिपोर्ट के दो वर्ष बाद भी जिम्मेदारों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं मामले की जांच महज एक ही विधान सभा क्षेत्र में सरकारी अमला जांच में जुटा है। जब कि पूरे जिले में परिषदीय विद्यालय के निर्माण की दशा यही है।

             खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments