logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने को रखा सुझाव : शिक्षण सामग्री कर मुक्त की जाए : एसोचैम-

शिक्षा से संबंधित सभी वस्तुएं कर मुक्त हों : एसोचैम-

लखनऊ। उद्योग मण्डल ‘एसोचैम’ ने देशभर में शिक्षा सभी को सस्ती शिक्षा सुलभ कराने के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार से शिक्षा से संबंधित और स्कूलों में उपयोग होने वाली सभी वस्तुओं को कर मुक्त करने की मांग की है। वर्तमान में पेन, नोट बुक्स, पेंसिल, ज्यॉमिट्री बाक्स पर दो फीसद एक्साइज डय़ूटी के साथ एजुकेशन सेस के साथ राज्यों में वैट भी प्रभावी है। एसोचैम ने सुझाव दिया है कि शिक्षण कायरे में प्रयुक्त होने वाली सभी वस्तुओं को गुड्स एंड सर्विस टैक्स से भी छूट मिले। एसोचैम ने यह सुझाव प्री बजट मेमोरेंडम में सरकार को सौंपा है। एक्सिस बैंक की शाखाओं में वाई-फाई सेवा लखनऊ। निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए अपनी 128 शाखाओं में मुफ्त वाई-फाई सेवा लॉन्च करने की घोषणा की। बैंक ने भविष्य में 1000 से अधिक शाखाओं में इस सेवा का विस्तार करने की योजना बना रखी है। यह सेवा बैंक की शाखा में एक्सिस बैंक के सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। उन्हें वाई-फाई पर या अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर, कस्टमर आइडी अथवा डेबिट कार्ड नंबर के जरिये स्वयं को प्रमाणित करना होगा। वे पार्सवड के रूप में अपनी जन्मतिथि का उपयोग कर सकते हैं। एचपी के नये डेस्कटॉप पीसी लखनऊ। एचपी इंडिया ने दो नए एचपी 110 और 120 डेस्कटॉप पीसी की पेशकश की है। इन्हें इस प्रकार डिजाइन किया गया है, ताकि छोटे व्यवसायों और घरेलू उपभोक्ताओं की हर दिन की कम्प्यूटिंग जरूरतों को अधिक लाभदायक बनाया जा सके। एचपी इंडिया के निदेशक केतन पटेल ने कहा एचपी 110 और 120 डेस्कटॉप पीसी सिर्फ बेहतरीन क्षमता के साथ प्रदर्शन ही नहीं करता है, बल्कि एक पैसा वसूल समाधान भी है। इनमें सबसे अच्छे ऑपरेटिंग सिस्टम है। एचपी 110 डेस्कटॉप पीसी में अत्याधुनिक इंटेलो पेंटियम क्वॉड कोर प्रोसेसर लगा है। एचपी 110 डेस्कटॉप पीसी की शुरुआती कीमत 23,990 रपए है। (एसएनबी)

          खबर साभार : राष्ट्रीयसहारा

प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने को रखा सुझाव : शिक्षण सामग्री कर मुक्त की जाए : एसोचैम-

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार को शिक्षण से संबंधित सभी उत्पादों को राज्य और केंद्र के करों से मुक्त रखने की जरूरत है। यह सुझाव देश के प्रमुख औद्योगिक संगठन एसोचैम ने दिया है।

एसोचैम के अनुसार मौजूदा समय में किताबों, पेन, नोट बुक, पेंसिल, आदि पर 2 % एक्साइज ड्यूटी लगाई जाती है। एजूकेशन सेस भी लगता है। दूसरी ओर इन उत्पादों पर राज्य द्वारा भी 5% वैट लगाया जाता है। इसी तरह शिक्षण संस्थानों द्वारा ली जाने वाली सभी सेवाओं पर भी सर्विस टैक्स नहीं लगाना चाहिए। एसोचैम ने केंद्रीय बजट के लिए केंद्र को दिए मांगपत्र में भी इसका उल्लेख किया है। एसोचैम महासचिव डीएस रावत ने बताया कि शिक्षा का माहौल सुधारने में ऐसे प्रयासों की जरूरत है।


         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments