logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती, फेल अभ्यर्थियों को दे दिया नियुक्ति पत्र : डीएम ने बीएसए से मांगी पत्रावलियां और रिपोर्ट-

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती, फेल अभ्यर्थियों को दे दिया नियुक्ति पत्र : डीएम ने बीएसए से मांगी पत्रावलियां और रिपोर्ट-

१-सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़े का मामला

२-जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश

सोनभद्र। हाल में ही बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापकों की हुई नियुक्ति में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। टीईटी परीक्षा में फेल अभ्यर्थियों को भी नियुक्ति पत्र थमा दिया गया। डीएम दिनेश कुमार सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से पत्रावलियों समेत रिपोर्ट तलब की है। साथ ही फर्जीवाड़ा करने वाले जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर कराने का निर्देश दिया है।

कतिपय लोगों ने डीएम से शिकायत की थी कि सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में गड़बड़ी की जा रही है। जब उन्होंने इसकी प्रारंभिक जांच कराई तो मामला संदेहास्पद निकला। डीएम ने इस बाबत बताया कि जांच में पता चला कि मनोज कुमार पुत्र शिवपूजन यादव, मनोज कुमार सिंह पुत्र वीरेन्द्र सिंह, राहुल यादव पुत्र रामरूप यादव, धमेन्द्र यादव पुत्र साईंनाथ यादव, राजेंद्र प्रसाद सिंह पुत्र बैजनाथ सिंह, राजमन्यु यादव पुत्र रामदर्शन यादव और छबीली कुमार मिश्रा पुत्र हौसला प्रसाद मिश्रा को भी फर्जी तरीके से नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया है। जबकि टीईटी (अध्यापक पात्रता परीक्षा-2011) में ये सभी फेल हैं। डीएम ने बीएसए नंदलाल सिंह की जिम्मेदारी तय करते हुए उनसे तत्काल पूरे परीक्षण के साथ रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने बीएसए को निर्देश दिया कि जिन सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र जारी किया गया है, उनके सभी दस्तावेजोें के साथ ही टीईटी, शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणामों को अच्छी तरीके से देख लें। यदि गलत लोगों को नियुक्ति पत्र जारी हुआ हो तो, इसका परीक्षण कराकर तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करें, ताकि संबंधितों के खिलाफ एफआईआर कराई जा सके।

बीएसए नंदलाल सिंह ने कहा कि डीएम के निर्देश पर प्रकरण की जांच की जा रही है। दस दिनों के अंदर रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी जाएगी।

             खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments